25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डीएलएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा शुरू

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में डीएलएड (फेस-टू-फेस) पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण सत्र 2022-24 के द्वितीय वर्ष के बाह्य विषयों की परीक्षा शुरू हो गई है. बुधवार को प्रथम दिन की परीक्षा दो पालियों में हुई.

सासाराम ऑफिस. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में डीएलएड (फेस-टू-फेस) पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण सत्र 2022-24 के द्वितीय वर्ष के बाह्य विषयों की परीक्षा शुरू हो गई है. बुधवार को प्रथम दिन की परीक्षा दो पालियों में हुई. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से शुरू हुई, जो दोपहर 12.45 तक चली. परीक्षा के लिए बनाए गए एक मात्र केंद्र श्री शंकर स्कूल तकिया पर परीक्षार्थी परीक्षा शुरू होने के करीब एक घंटा पूर्व ही पहुंचने लगे थे. डीएलएड परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पूर्व सघन जांच की गयी. इसके बाद उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया गया. इसके बाद परीक्षा कक्ष में भी उनकी तलाशी ली गयी. प्रथम पाली की परीक्षा समाप्ति के बाद दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से शाम 5.15 बजे तक चली. पहले दिन विषय कोड एस वन के विषय समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा व दूसरी पाली में विषय कोड एस टू संज्ञान, सीखना और बाल विकास की परीक्षा हुई. वहीं आज गुरुवार 13 जून को प्रथम पाली में विषय स्वयं की समझ व द्वितीय पाली में विद्यालय में स्वास्थ्य, योग एवं शारीरिक शिक्षा, 14 जून को प्रथम पाली में अंग्रेजी का शिक्षण शास्त्र-वन (प्राथमिक स्तर) व दूसरी पाली में गणित का शिक्षण शास्त्र दो (प्राथमिक स्तर), 15 जून को प्रथम पाली में हिन्दी का शिक्षण शास्त्र दो (प्राथमिक स्तर) व दूसरी पाली में उच्च-प्राथमिक स्तर वर्ग (6-8) किसी एक का शिक्षण शास्त्र की परीक्षा होगी.

65 बच्चे रहे परीक्षा से गायब

श्री शंकर उच्च माध्यमिक स्कूल तकिया के प्रधानाचार्य सह केंद्राधीक्षक अजय कुमार ने बताया कि प्रथम पाली में कुल 603 में से 563 डीएलएड प्रशिक्षु परीक्षार्थी उपस्थित रहे जबकि 40 बच्चे अनुपस्थित तथा दूसरी पाली में कुल 598 में से 573 बच्चों ने परीक्षा दी व 25 बच्चों ने परीक्षा छोड़ी. विभिन्न कारणों से कुल 65 बच्चे गायब रहे. जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने बताया कि डीएलएड (फेस-टू-फेस) पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण सत्र 2022-24 के द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षुओं की परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त माहौल में हो रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें