26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएचसी मोहिउद्दीननगर ने नियमित टीकाकरण को लेकर लगायी छलांग

बच्चों व गर्भवती महिलाओं में होने वाली बीमारियों की रोकथाम व उनकी नैदानिक समस्याओं का समाधान के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से किया जा रहा प्रयास धरातल पर उतरने लगा है.

मोहिउद्दीननगर : बच्चों व गर्भवती महिलाओं में होने वाली बीमारियों की रोकथाम व उनकी नैदानिक समस्याओं का समाधान के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से किया जा रहा प्रयास धरातल पर उतरने लगा है. नियमित टीकाकरण की गति अब जोर पकड़ने लगी है. इससे न सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों की मृत्यु दर में कमी आयी है बल्कि उनके जीवन प्रत्याशा में वृद्धि हुई है. जिला प्रतिरक्षण कार्यालय से जारी रिपोर्ट के आधार पर नियमित टीकाकरण मामले में बीते तीन महीनों से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहिउद्दीननगर ने केवल ऊंची छलांग लगायी है बल्कि जिले के टॉप रैंकिंग में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है. इसके लिए प्रखंड में 205 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों व गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण कार्य सुनिश्चित तरीके से किया जा रहा है. बीसीएम राहुल सत्यार्थी ने बताया कि इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों से सम्बद्ध पोषक क्षेत्रों के लिए बनाये गये माइक्रोप्लान के मुताबिक कार्य को अंजाम तक पहुंचाया जाता है. वहीं समय समय पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजारा जाता है. साथ ही, इन्हें तकनीकी सुविधाएं भी प्रदान की जाती है. स्वास्थ्य विभाग व यूनिसेफ के समन्वय से उन क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है, जहां नियमित टीकाकरण के प्रति लोगों में उदासीनता थी. उन्हें जागरूक कर व्यावहारिक परिवर्तन के लिए प्रेरित किया गया है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से उपलब्ध संसाधनों को आमजन की जरूरतों के मुताबिक पहुंचाने के लिए हरसंभव कोशिश की जा रही है. साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों को उनके कर्तव्य व उत्तरदायित्व के बारे में स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के द्वारा न सिर्फ जानकारियां दी जाती है, बल्कि बेहतर कार्यक्षमता प्रदर्शित करने के लिए समुचित प्रोत्साहन व मार्गदर्शन किया जाता है.

अस्पतालकर्मियों ने आमलोगों को किया मतदान के लिए जागरूक:हसनपुर :

स्थानीय अस्पतालकर्मियों ने प्रभात खबर के वोट करें-देश गढ़ें कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस क्रम में अस्पताल आने वाले लोगों से मतदान के दिन अधिक से अधिक संख्या में मतदान केद्रों पर जाकर मतदान करने की अपील की. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अरविंद कुमार ने बताया कि मतदान लोकतंत्र में मतदाता का अधिकार है. इसलिए इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मतदान के दिन मतदान केंद्र पर जाकर अपने कर्तव्य का पालन जरूर करें. वहीं डॉ संजय झुनझुनवाला ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक व्यक्ति को जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है मतदान जरूर करें. मौके पर डॉ प्रियंका कुमारी, विश्वंभर झा, संजीव कुमार, रणधीर कुमार, मनीषा कुमारी, सुधा कुमारी, ओम प्रकाश, अभिषेक यादव, अनीश कुमार, राहुल कुमार, शत्रुघ्न कुमार, संजू कुमारी, नीलमणि कुमार आदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें