25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतगणना केंद्र पर लगाये गये 2000 सीसीटीवी कमरे

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह व पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी के द्वारा मतगणना की पूर्व संध्या पर लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग समस्तीपुर कॉलेज के मैदान में की गयी.

समस्तीपुर : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह व पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी के द्वारा मतगणना की पूर्व संध्या पर लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग समस्तीपुर कॉलेज के मैदान में की गयी. इस दौरान पदाधिकारी द्वय द्वारा मतगणना से संबंधित सभी प्रमुख बिंदुओं पर विस्तार से निर्देश दिए गए. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मतगणना स्थल समस्तीपुर कॉलेज के 100 मीटर पश्चिम कन्हैया चौक पर जबकि 100 मीटर पूरब एनसीसी ऑफिस गेट पर दो अलग-अलग ड्राप गेट बनाये गए हैं. इसी ड्राप गेट पर सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों के आईडी कार्ड की जांच करने के उपरांत ही मतगणना स्थल में प्रवेश की अनुमति दी जा सकेगी. इस ड्राप गेट से आगे सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों को पैदल ही प्रवेश करना होगा. सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था कॉलेज के पूरब में अवस्थित खेल मैदान में की गयी है. विधानसभावार बनाये गए हैं अलग अलग प्रवेश द्वार अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन सह वरीय पदाधिकारी चुनाव प्रबंधन एवं समन्वय कोषांग राजेश कुमार सिंह के द्वारा बताया गया कि विभूतिपुर एवं पातेपुर विधानसभा क्षेत्र के गणन अभिकर्ता कॉलेज के मुख्य द्वार संख्या 1 से प्रवेश करेंगे, मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र के गणन अभिकर्ता कॉलेज के पूर्वी छोड़ पर अवस्थित खरंजा सड़क की ओर से इंट्री गेट 1 से, सरायरंजन विधानसभा क्षेत्र के गणन अभिकर्ता इंट्री गेट 2 से, मोरवा विधानसभा क्षेत्र के गणन अभिकर्ता इन्ट्री गेट 3 से, उजियारपुर विधानसभा क्षेत्र के गणन अभिकर्ता इन्ट्री गेट 4 से, वारिसनगर तथा हायाघाट विधानसभा क्षेत्र के गणन अभिकर्ता गेट नंबर 6 से, समस्तीपुर एवं कुशेश्वर स्थान के गणन अभिकर्ता ग्रील गेट संख्या 4 से जबकि कल्याणपुर एवं रोसड़ा विधानसभा के गणन अभिकर्ता ग्रिल गेट संख्या 5 से मतगणना कक्ष के लिए प्रवेश करेंगे. वहीं समस्तीपुर एवं उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र के डाक मतपत्र के गणन अभिकर्ता क्रमशः इंट्री गेट 7 एवं 8 से प्रवेश कर सकेंगे.

कर्मियों को कराया जाएगा अलग से प्रवेश

विभूतिपुर एवं पातेपुर विधानसभा क्षेत्र के नियुक्त पदाधिकारी एवं मतगणना कर्मी समस्तीपुर कॉलेज के मुख्य द्वार संख्या 1 से, मोरवा, उजियारपुर, समस्तीपुर, वारिसनगर हायाघाट एवं कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र के नियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मी में गेट संख्या 1 एवं 2 से, उजियारपुर एवं समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के डाक मतपत्रों की गणना के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मी मुख्य द्वार के गेट नंबर 1,2 एवं 3 से होकर मतगणना कक्ष के लिए प्रवेश करेंगे। मोहिउद्दीननगर एवं सरायरंजन विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त मतगणना कर्मी एवं पदाधिकारी कॉलेज के पूरब मैदान की ओर से गेट नंबर 6 के रास्ते प्रवेश करेंगे, जबकि रोसड़ा एवं कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र के पदाधिकारियों एवं मतगणना कर्मियों को कॉलेज के पूरब मैदान की ओर से गेट संख्या 5 से प्रवेश दिया जा सकेगा. मीडिया कर्मियों को उनके प्राधिकृत प्रवेश पत्र के साथ कॉलेज के मुख्य द्वार से प्रवेश की अनुमति दी गयी है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि किसी भी कर्मी अथवा गणन अभिकर्ता को बिना वैध पास के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. इस दौरान सम्पूर्ण मुश्तैदी एवं गहनता से फ्रिस्किंग का आदेश सभी दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया है.

इन उपकरणों का प्रवेश होगा वर्जित

जारी आदेश के अनुसार मतगणना हॉल में मोबाइल फोन, आई पैड, लैपटॉप, ऐसा कोई उपकरण जिससे ऑडियो- वीडियो रेकॉर्ड किया जा सके, किसी भी प्रकार का ज्वलनशील पदार्थ, धूम्रपान वाले पदार्थ, कैलक्यूलेटर आदि ले जाना वर्जित किया गया है. इस के लिए प्रवेश द्वार पर ही गहन जांच का आदेश सभी संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया. जिला पदाधिकारी के द्वारा सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को उनके दायित्वों के बारे में विस्तार से बताया गया. उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र की सुरक्षा में कुल 200 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. उन्होंने यह भी कहा मतगणना स्थल के आसपास धारा 144 लगायी गयी है. प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि मतगणना केंद्र के बाहर लोग भीड़ लगाकर इकट्ठे न हों. प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों को समय मतगणना केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें