शिव गर्जना के साथ वसंत उत्सव का होगा आगाज

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

डेहरी कार्यालय : गणेश उत्सव के मौके पर महाराष्ट्र में बजाये जाने वाले लोकप्रिय वाद्य यंत्रों के माध्यम से 22 फरवरी दिन शनिवार को शिव गर्जना के साथ 37वां वसंत उत्सव का डेहरी शहर में आगाज होगा. राष्ट्रीय स्तर के दो दिवसीय उक्त आयोजन में शनिवार को प्रातः

आठ बजे से भव्य शोभायात्रा निकाली जायेगी. इसमें महाराष्ट्र से वाद्ययंत्र लेकर पहुंचे सवा सौ कलाकारों द्वारा की गयी शिव गर्जना से शहर व आसपास का इलाका गूंज उठेगा. विदित हो कि, महाराष्ट्र के लोकप्रिय गणेश उत्सव के मौके पर सभी बड़े पंडालों द्वारा उक्त वाद्ययंत्र के माध्यम से शिव गर्जना का आयोजन किया जाता है.
शिव गर्जना करने वाली टीम में 100 से सवा सौ कलाकार ढोल, झाल, मजीरे के माध्यम से शिव गर्जना करते हैं. इस संबंध में कोलकाता से चल कर डेहरी पहुंचे दादी भक्त ज्योति झुनझुनवाला ने बताया कि डेहरी शहर के रिंग रोड आंबेडकर चौक, डेहरी बाजार, कर्पूरी चौक, सिनेमा रोड, पाली रोड, स्टेशन रोड, चुनाभट्टा मोड़, जक्खी बिगहा रोड, कैनाल रोड होते शोभा यात्रा पुणे महर्षि मेंही ध्यान योग आश्रम आंबेडकर चौक के पास आकर समाप्त होगी.
दिन के करीब 11:30 बजे गणेश पूजन के बाद अपराह्न 1:00 बजे से सभा स्थल पर भजन की प्रस्तुति देश-विदेश से आये कलाकारों द्वारा दी जायेगी. रात्रि 7:00 बजे से नृत्य नाटिका वह रात्रि 10:00 बजे शयन आरती होगी.
उन्होंने बताया कि अगले दिन 23 फरवरी दिन रविवार को मंगला आरती वह भजन प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी. पूर्वाह्न 10 बजे से मंगल पाठ अपराह्न तीन बजे से भजन प्रस्तुति रात्रि 7:00 बजे से नृत्य नाटिका वह रात्रि 10 बजे महाआरती होगी. राणी सती दादी झुंझुनूधाम बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन, डेहरी-डालमियानगर द्वारा आयोजित उक्त कार्यक्रम में हजारों की संख्या में दादी भक्त भक्तों के भाग लेने का अनुमान है.
इस संबंध में बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन की शाखा डेहरी के अध्यक्ष पवन झुनझुनवाला ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र का सुप्रसिद्ध शिवगर्जना ढोल के अलावा पाठवाचक मंजू शर्मा जयपुर, तूलिका डांस ग्रुप कोलकाता के कलाकारों की प्रस्तुति भी भक्तों को देखने को मिलेगा.
उन्होंने यह भी कहा कि दो दिवसीय उक्त कार्यक्रम में कोलकाता की कलाकार रीना दास, विकास शर्मा, नवीन जोशी,संजय शर्मा,अरविंद सहल, ज्योति खन्ना, दिल्ली के कलाकार अजय तुलस्यान, कानपुर के कृष्णा कुमार तुलस्यान, सूरत की सुरभि बिरजूका को आमंत्रित किया गया है.
शोभायात्रा के दौरान शहर में 25 जगहों पर होगी पुष्प वर्षा
महर्षि मेंही आश्रम से निकलने वाली शोभायात्रा के दौरान शहर के चिह्नित 25 जगहों पर शहर के गणमान्य लोगों द्वारा दादी भक्तों पर पुष्प वर्षा करने व जलपान की व्यवस्था की गयी है. आश्रम से शोभायात्रा निकलने के साथ ही आंबेडकर चौक पर मधेसिया हलवाई समाज, लक्ष्मी इलेक्ट्रिक के पास, हनुमान मंदिर के पास बजरंग दल, अर्जुन स्टोर के पास गायत्री परिवार, फल मंडी में पीर मोहम्मद, कलीम रत्न के पास लल्लू चौधरी, कर्पूरी चौक के पास वेदव्यास ट्रस्ट, स्टेट बैंक के पास जल मत्स्य बाजार समिति, लाइफ लाइन के पास मुनमुन पांडे, कुटिया मंदिर के पास मयूर नवयुवक संघ,अग्रसेन भवन के पास राणी सती जी चैरिटेबल ट्रस्, मोहिनी गैस एजेंसी के पास उदय शंकर, जे के टायर के पास रामू जी,रिमझिम होटल के पास ज्ञान शर्मा, पाली पुल के पास ददन सिंह व तपेश्वर सिंह आदि 25 जगहों पर शहर के गणमान्य लोगों द्वारा पुष्प वर्षा करने के साथ-साथ सभी श्रद्धालुओं के लिए पानी-चाय की व्यवस्था की गयी है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें