1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. ranger of nawada also found wealth kuber 20 bricks of gold and silver 34 lakh cash including 130 crore illegal assets asj

नवादा का रेंजर भी निकला धन कुबेर, सोना-चांदी की 20 ईंटें, 34 लाख नकद समेत 1.30 करोड़ की मिली अवैध संपत्ति

जांच के दौरान शेयर और ऐसे अन्य चीजों में भी निवेश से जुड़े काफी प्रमाण मिले हैं. इन्होंने अपनी अवैध कमाई का काफी बड़ा हिस्सा अपने परिजनों के नाम से भी कर रखा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सोना-चांदी
सोना-चांदी
फाइल फोटो.

पटना. विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) ने आय से अधिक संपत्ति (डीए) मामले में नवादा के रेंजर अखिलेश्वर प्रसाद के ठिकानों पर सघन छापेमारी की. वन एवं पर्यावरण विभाग के इस रेंज अधिकारी के पटना में आशियाना-दिघा रोड में प्रकाशदीप इन्कलेव अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 301 और नवादा स्थिति कार्यालय एवं आवास पर एक साथ छापेमारी की गयी.

निवेश से जुड़े दर्जनों कागजात बरामद

दोनों स्थानों पर शुक्रवार की सुबह शुरू हुई यह छापेमारी देर शाम तक चली. इस दौरान पटना स्थित उनके फ्लैट से सोने की 15 और चांदी की करीब पांच ईंटों के अलावा 34 लाख रुपये कैश, 12 बैंक एकाउंट, फिक्स डिपॉजिट के कई कागजात समेत निवेश से जुड़े दर्जनों कागजात बरामद हुए हैं.

निगरानी कर रहा दस्तावेजों की जांच

पटना में फ्लैट के अलावा इसी मोहल्ले में एक तीन मंजिला घर भी पता चला है. फिलहाल सभी बरामद कागजातों की गहन जांच चल रही है. अब तक की जांच के मुताबिक उन पर एक करोड़ 30 लाख 56 हजार से अधिक की अवैध संपत्ति का पता चला है. जांच पूरी होने के बाद अवैध संपत्ति के इस आंकड़े के बढ़ने की भी संभावना है. उनके घर से बरामद सोने-चांदी के ईंटों की कीमत करीब 85 लाख रुपये बतायी जा रही है.

रेंजर अखिलेश्वर प्रसाद इसी वर्ष होंगे रिटायर

रेंजर अखिलेश्वर प्रसाद इसी वर्ष रिटायर होने वाले थे. वे पिछले सात साल से नवादा में रेंज अधिकारी के पद पर जमे हुए थे. उनका तबादला लंबे समय से अन्य कहीं नहीं हुआ था और इस दौरान उन्होंने जमकर पद का दुरुपयोग करके अवैध संपत्ति जमा कर ली थी. जांच के दौरान शेयर और ऐसे अन्य चीजों में भी निवेश से जुड़े काफी प्रमाण मिले हैं. इन्होंने अपनी अवैध कमाई का काफी बड़ा हिस्सा अपने परिजनों के नाम से भी कर रखा है.

अब तक 12 बैंक खातों का पता चला

फिलहाल इसकी जांच चल रही है कि किन-किन परिजनों के नाम से कितने की अवैध संपत्ति इन्होंने की है. इनके पास से मिले 12 बैंक खातों में भी लाखों रुपये जमा हैं और इनमें लाखों का लेन-देन पिछले कुछ महीनों में हुआ है. इसकी जांच भी चल रही है कि ये लेन-देन कहां-कहां और कैसे हुए हैं.

जांच के बाद संपत्ति बढ़ने की कही जा रही बात

सोने की ईंटें मिलने के पीछे यह जानकारी मिल रही है कि इन्होंने कुछ लोगों से घूस में सोने की ईंटे ही ली थी. इस बात की भी जानकारी ली जा रही है कि इन्होंने किन लोगों को किस तरह का लाभ देने के लिए सोने की ये ईटें ली थीं. इनकी अवैध संपत्ति के बारे में जांच पूरी होने के बाद इसका दायरा बढ़ना तय माना जा रहा है. कुछ बाहर निवेश से जुड़े प्रमाण भी मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें