1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ratio of population to lowest in government hospital in patna highest in jamui asj

आबादी के अनुपात में पटना में सबसे कम सरकारी अस्पताल, जमुई में सबसे अधिक

प्रति लाख की आबादी पर सरकारी अस्पतालों की उपलब्धता के मामले में पटना दूसरे जिलों से पीछे चल रहा है. प्रदेश में सरकारी अस्पतालों की कुल संख्या 11,875 है. प्रति लाख आबादी के अनुपात में पटना में छह सरकारी अस्पताल हैं, तो सबसे अधिक 18 सरकारी अस्पतालों की संख्या जमुई जिले में है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
PMCH
PMCH
प्रभात खबर

पटना. प्रति लाख की आबादी पर सरकारी अस्पतालों की उपलब्धता के मामले में पटना दूसरे जिलों से पीछे चल रहा है. प्रदेश में सरकारी अस्पतालों की कुल संख्या 11,875 है. प्रति लाख आबादी के अनुपात में पटना में छह सरकारी अस्पताल हैं, तो सबसे अधिक 18 सरकारी अस्पतालों की संख्या जमुई जिले में है.

आबादी के अनुपात में सरकारी अस्पताल नहीं होने से गर्भवती को प्रसव पूर्व जांच से लेकर प्रसव तक के लिए प्राइवेट अस्पतालों पर निर्भरता है. साथ ही बच्चों की बीमारी, किशोरों और वृद्धों के बीमारी होने पर प्राइवेट अस्पतालों की सेवाएं लेनी पड़ती हैं.

राज्य स्वास्थ्य समिति के आंकड़ों के अनुसार प्रति लाख आबादी पर राज्य में औसतन 11 सरकारी अस्पताल सेवाएं दे रहे हैं. इधर पटना जिले में राज्य के औसत के अनुपात में भी सरकारी अस्पताल नहीं हैं. पटना जिला में प्रति लाख की आबादी पर राज्य में सबसे कम सिर्फ छह सरकारी अस्पताल हैं, जबकि जमुई जिले में प्रति लाख की आबादी पर कुल 18 सरकारी अस्पताल हैं.

दूसरे स्थान पर शिवहर और शेखपुरा जिला हैं, जहां पर सरकारी अस्पतालों की संख्या 17-17 है. इधर सबसे कम सरकारी अस्पतालों की श्रेणी में पटना के बाद सीतामढ़ी और दरभंगा जिले में आठ-आठ सरकारी अस्पताल हैं. गोपालगंज जिले में प्रति लाख की आबादी पर सरकारी अस्पतालों की संख्या नौ है. इस मामले में पश्चिम चंपारण और नालंदा की स्थिति बराबर की है.

दोनों जिलों में प्रति लाख की आबादी पर 15-15 सरकारी अस्पताल हैं. राज्य के शेष सभी जिलों में सरकारी अस्पतालों की संख्या औसतन 10 या उससे अधिक है. जानकारों का कहना है कि पटना जिले में सरकारी अस्पतालों की संख्या कम होने से मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों पर अधिक खर्च करना पड़ता है.

प्रति लाख की आबादी पर सरकारी अस्पताल

शेष सभी जिलों में सरकारी अस्पतालों की संख्या औसतन 10 या उससे अधिक है

जिला अस्पताल

जमुई 18

शिवहर 17

शेखपुरा 17

पश्चिम चंपारण 15

नालंदा 15

गोपालगंज 09

सीतामढ़ी 08

दरभंगा 08

पटना 06

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें