22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Patna Metro Station : पटना विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन दो तल वाला होगा, जानें इससे किसे होगा लाभ

प्रस्तावित विवि मेट्रो स्टेशन अशोक राजपथ के आसपास, पटना सिटी, गुलजार बाग, एनआइटी मोड़, खजांची रोड, गोविंद मित्रा रोड आदि स्थानों में रहने वाले लोगों के लिए एक वरदान होगा.

अशोक राजपथ पर प्रस्तावित पटना मेट्रो का विश्वविद्यालय स्टेशन 160 मीटर लंबा और जमीन से 16 मीटर नीचे दो तल में बना होगा. यह पीएमसीएच और मोइन-उलहक मेट्रो स्टेशन से चंद मिनटों की दूरी पर होगा. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बताया कि प्रस्तावित विवि मेट्रो स्टेशन अशोक राजपथ के आसपास, पटना सिटी, गुलजार बाग, एनआइटी मोड़, खजांची रोड, गोविंद मित्रा रोड आदि स्थानों में रहने वाले लोगों के लिए एक वरदान होगा. इसके कारण ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी और लोग आसानी से एक जगह से दूसरी जगह आ जा सकेंगे.

इस स्टेशन को तीन प्रवेश एवं निकास द्वारों के साथ इस प्रकार बनाया जा रहा है. इसका पहला प्रवेश-निकास द्वार पटना साइंस कॉलेज के सामने, दूसरा एनआइटी मोड़ के पास और तीसरा राजकीय शमसुल हुदा मदरसा परिसर के भीतर होगा. ये सारे तल आपस में और भूतल से जुड़े होंगे. इस स्टेशन में छह एस्केलेटर और पांच सीढ़ियां होंगी. इनमें एक एस्केलेटर और एक सीढ़ी प्रवेश/निकास द्वार संख्या 2/3 पर होगी. प्रवेश-निकास द्वार–1 पर आने-जाने के लिए सीढ़ी होगी. दिव्यांगजनों, बुजुर्गों एवं अन्य की सुविधा के लिए हर प्रवेश-निकास द्वार पर भूतल से कान्कोर्स तल पर आने-जाने के लिए तीन लिफ्ट होंगी.

Also Read: Lok Sabha Elections 2024: बिहार में एक दर्जन नयी सीटों पर दिखेंगे भाजपा प्रत्याशी
ये होगा लाभ

• ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

• लोगों को इस भीड़-भाड़ वाले इलाके में आने जाने में होगी सहूलियत

• दो तल वाला मेट्रो स्टेशन 160 मीटर लंबा एवं ज़मीन से 16 मीटर नीचे होगा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें