1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patliputra university vc sp singh warned pro kuddus in corruption allegation on vice chancellor in bihar skt

पदमुक्त किये जाने पर बोले पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के विवादित कुलपति एसपी सिंह- वीसी कुद्दुस पर करूंगा केस

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (पीपीयू) में प्रभारी कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह पर लगे गंभीर आरोपों के बाद अब उन्हें पदमुक्त कर दिया गया है. वहीं प्रभार छीने जाने पर एसपी सिंह ने मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो मो कुद्दुस पर केस करने की बात कही है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति पर गंभीर आरोप, बदले गये वीसी
पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति पर गंभीर आरोप, बदले गये वीसी
प्रभात खबर

मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो मो कुद्दुस की तरफ से तत्कालीन कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह और वर्तमान रजिस्ट्रार डॉ हबीबुर रहमान पर लगाये गये वित्तीय अनियमितता के आरोपों पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने गंभीर रुख दिखाया है. सूत्रों के मुताबिक इस मामले में मुख्यमंत्री सचिवालय की तरफ से राजभवन को एक चिट्ठी लिखी गयी है. इसमें कहा गया कि प्रो कुद्दुस के आरोप बेहद गंभीर प्रकृति के हैं. इसलिए इसकी सम्यक जांच करायी जानी चाहिए.

इस बीच जानकारी के मुताबिक राजभवन में इस मसले को लेकर हाइ लेवल बैठक हुई. बैठक में पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (पीपीयू) में प्रभारी कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह की जगह नये कुलपति नियुक्त करने का फैसला लिया गया. इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे. राजभवन द्वारा जारी पत्र के अनुसार राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने पीपीयू के कुलपति और नालंदा ओपेन विवि के प्रति कुलपति की नियुक्ति को लेकर विमर्श किया.

वहीं दूसरी ओर ललित नारायण मिथिला विवि के वीसी प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह ने मौलाना मजहरूल हक अरबी- फारसी विवि के वीसी प्रो कुद्दुस द्वारा लगाये गये सभी आरोपों को झूठा एवं मनगढंत बताया है. कहा है कि मेरी छवि धूमिल हुई है. मैं प्रो कुद्दुस के खिलाफ कोर्ट में जाऊंगा. ऐसे झूठे आरोपों और षड्यंत्रों से मैं विचलित होने वाला नहीं हूं. मेरी 47 वर्षों की साफ-सुथरी शैक्षणिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने का षड्यंत्र रचा. मैं किसी भी जांच का स्वागत व इसमें सहयोग भी करूंगा.

दूसरी तरफ, प्रो आरके सिंह को पाटलिपुत्र विवि का नया कुलपति बनाया गया है. बुधवार को राजभवन ने इसकी अधिसूचना जारी की. अभी मिथिला विवि के कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह यहां के प्रभार में थे. प्रो आरके सिंह अल्मोड़ा के द्वारहट बीटीकेआइटी में इसीइ के हेड ऑफ डिपार्टमेंट रहे हैं. वहीं,प्रो संजय कुमार नालंदा ओपन विवि के प्रति कुलपति बने हैं.

इधर, मौलाना मजहरूल हक विवि के कुलपति प्रो कुद्दुस के आरोपों के बाद शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि सभी विवि में इस मामले की व्यापक जांच की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि एक या दो विश्वविद्यालयों में ही जांच किये जाने से काम नहीं चलेगा. सभी विवि में इस मामले में व्यापक जांच करायी जानी चाहिए.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें