1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. passport online apply in bihar now nearest post office indian post tweet avh

अब अपने नजदीकी डाकघर में भी पासपोर्ट के लिए कर सकेंगे आवेदन, जानिए आसान प्रक्रिया

अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो पासपोर्ट सेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं है. इंडिया पोस्‍ट अब देश के कई डाकघर में पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन और पासपोर्ट आवेदन करने जैसे कई सुविधाएं दे रहा है. इसके लिए आपको केवल डाकघर के कॉमन सर्विस सेंटर काउंटर्स पर जाना है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
How to Apply for Passport Online
How to Apply for Passport Online
File

अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो पासपोर्ट सेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए अब आप अपने पास के डाकघर में भी आवेदन दे सकते हैं. इंडिया पोस्‍ट अब देश के कई डाकघर में पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन और पासपोर्ट आवेदन करने जैसे कई सुविधाएं दे रहा है. इसके लिए आपको केवल डाकघर के कॉमन सर्विस सेंटर काउंटर्स पर जाना है.

इंडिया पोस्‍ट ने इस सुविधा की जानकारी एक ट्वीट के जरिये दी है. इसमें उसने लिखा है कि अब डाकघर के सीएससी काउंटर पर पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन करना और आवेदन करना सरल हो गया है. आप कई डाकघरों में पहले से मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाकर पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. अब तक पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना पड़ता था, लेकिन अब यह काम पास के डाकघर में भी हो जायेगा.

मिली जानकारी के अनुसार सर्विस सेंटर और डाकघर पासपोर्ट सर्विस सेंटर डाकघर की ही शाखाएं हैं, जो पासपोर्ट जारी करने की फ्रंट एंड सर्विस देते हैं. ये सेंटर टोकन से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक का काम करते हैं. पासपोर्ट के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन करना होगा, डेट मिलने पर रसीद की हार्ड कॉपी और दूसरे ओरिजिनल कागजात के साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र वाले डाकघर जाना होगा. यहां पर आपके डॉक्यूमेंट्स का वेरिफेकेशन होगा, जिसके बाद आपके पासपोर्ट से जुड़ी जानकारी एसएमएस के जरिये दी जायेगी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें