26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंपस : अब कक्षा छह से 12वीं के बच्चों को भी मिलेगी एलइपी किट

कक्षा छह से 12वीं के में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई में रुचि बढ़ाने और बेहतर प्रदर्शन करने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग की ओर से एलइपी किट मुहैया करायी जायेगी

-एफएलएन किट के तर्ज पर सीनियर बच्चों को बांटी जायेगी एलइपी किट

संवाददाता, पटना

जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा छह से 12वीं के विद्यार्थियों को भी प्राथमिक स्कूली बच्चों को दिये जा रहे फाउंडेशनल लिट्रेसी एंड न्यूमेरिक (एफएलएन) किट की तर्ज पर लर्निंग इनहेसमेंट प्रोफिसेंट (एलइपी) किट बांटी जायेगी. कक्षा छह से 12वीं के में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई में रुचि बढ़ाने और बेहतर प्रदर्शन करने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग की ओर से एलइपी किट मुहैया करायी जायेगी. एलइपी किट उन्हीं बच्चों को दिया जायेगा, जिनका आधार इ-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है. बांटी गयी किट का डिटेल विद्यार्थियों के आधार नंबर के साथ भौतिक रूप से पंजी में भी संधारित कर विद्यालय में सुरक्षित रखा जायेगा. इसके साथ ही किट बांटने के बाद विद्यार्थियों का ग्रुप फोटो नोट कैम के माध्यम से क्लिक कर सेव रखा जायेगा. सभी विद्यार्थियों तक किट को पहुंचाने के लिए विभाग की ओर से गूगल ट्रैकर विकसित किया गया है. गूगल ट्रैकर के लिंक पर जिलावार किट वितरण का लेटेस्ट अपडेट अपलोड करना अनिवार्य होगा. विभाग की ओर से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को किट को सही तरीके से बच्चों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गयी है. विभाग की ओर दिये गये निर्देश में बताया गया है कि कई स्कूलों की ओर से कक्षा एक से पांचवीं के बच्चों के बीच एफएलएन किट बांटी नहीं गयी है. विद्यालय स्तर पर अगर ऐसी स्थिति पायी जायेगी, तो जिले के पदाधिकारियों पर कार्रवाई की जायेगी.

एलइपी किट में एटलस, रीजनिंग और जीके की बांटी जायेंगी किताबें

कक्षा छह से 12वीं के बच्चों को वर्गवार उनकी जरूरतों के अनुसार किताबें बांटी जायेंगी. कक्षा छह से आठवीं के बच्चों को एलइपी किट में ज्योमेट्री बॉक्स, नोटबुक, मिनी डिक्शनरी, कर्सिव राइटिंग बुक, पांच पेन, और स्कूल बैग दिया जायेगा. वहीं कक्षा 9वीं से 10वीं के विद्यार्थियों को किट में ज्योमेट्री बॉक्स, एटलस, ग्राफ बुक, नोटबुक, पांच पेन और मिनी डिक्शनरी दी जायेगी. इसके अलावा कक्षा 11वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को जेनरल नॉलेज बुक, नोटबुक, रीजनिंग बुक और स्पोकेन इंग्लिश की किताबें सौंपी जायेंगी.

एफएलन किट में दी जाती है यह सामग्री

कक्षा एक से पांचवीं के बच्चों को एफएलएन किट में हिंदी के अक्षरों और वाक्य तैयार करने के लिए पोस्टर, अंग्रेजी की कविता की ऑडियो विजुअल, गणित के लिये क्यूब और शेप, वहीं विज्ञान विषय के लिए भी प्रोजेक्ट उपलब्ध कराये जाते हैं. इसके अलावा एफएलएन किट में वाटर बोतल, पेंसिल, स्लेट, शार्पनर, रबर, कलर, ड्राॅइंग बुक, कॉपी, कविताओं का ऑडियो, क्यूब समेत विभिन्न शेप समेत अन्य लर्निंग मेटेरिटल दी जाती है.

एलइपी किट से पढ़ाई का होगा निरीक्षण

स्कूलों को दिये गये एलइपी किट से पढ़ाई हो रही है या नहीं इसका निरीक्षण स्कूल के प्रधानाध्यपक करेंगे. इसके साथ ही किट से पढ़ाई के बाद उसे ठीक ढंग से रखने की जिम्मेदारी भी प्रधानाध्यापक की होगी. कक्षा एक से छह से 12वीं के सभी विद्यार्थियों को एलइपी किट से पढ़ाना अनिवार्य होगा. एलइपी किट माइआइएस पोर्टल पर कर्मिकों का ऑनलाइन उन्मुखीकरण भी किया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें