24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna : हार्डिंग पार्क में बनेगा नया रेलवे स्टेशन, मिले 80 करोड़

पटना में अब जल्द ही एक और रेलवे (हार्डिंग पार्क रेलवे स्टेशन) बनने जा रहा है. इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे को 80 करोड़ रुपये का आवंटन रेलवे बोर्ड ने कर दिया गया है. इसकी डीपीआर लगभग तैयार कर ली गयी है.

आनंद तिवारी, पटना : पटना जंक्शन से मेमू व पैसेंजर ट्रेनों से सफर करने वाले लोकल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब एक ओर जहां इन ट्रेनों की लेटलतीफी से छुटकारा मिलेगा, वहीं यात्रियों को एक जगह से ही ट्रेन से आवागमन की सुविधा मिलेगी. दरअसल, पटना में अब जल्द ही एक और रेलवे (हार्डिंग पार्क रेलवे स्टेशन) बनने जा रहा है. इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे को 80 करोड़ रुपये का आवंटन रेलवे बोर्ड की ओर से कर दिया गया है. इसकी डीपीआर लगभग तैयार कर ली गयी है. जानकारों की मानें, तो डीपीआर के बाद अब टेंडर जारी होगा और फिर एक महीने के अंदर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा. करीब 4.8 एकड़ में इसका निर्माण कार्य कराया जायेगा.

मुंबई के स्टेशन के तर्ज पर होगा निर्माण कार्य :

हार्डिंग पार्क की डीपीआर मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल की तरह बनायी गयी है. सूत्रों की मानें, तो तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के समय दीघा-पटना ट्रेन को प्रमुखता से शुरू किया गया था. लेकिन बाद में ट्रेन का परिचालन इस लाइन पर बंद हो गया और रेलवे की ओर दीघा-पटना रेल लाइन की जमीन राज्य सरकार को दे दी गयी, जिस पर अटल पथ का निर्माण किया गया.

चार प्लेटफॉर्म बनेंगे :

पटना जंक्शन हार्डिंग पार्क में टर्मिनल स्टेशन बनने के बाद लगभग 85 जोड़ी लोकल ट्रेनों का परिचालन यहां से किया जायेगा. इनमें मेमू, पैसेंजर समेत सभी तरह की लोकल ट्रेनें शामिल हैं. हार्डिंग पार्क में बनने वाले स्टेशन में करीब चार प्लेटफॉर्म रहेंगे. प्लेटफॉर्म को पटना-डीडीयू, झाझा और गया रेलवे की मेन लाइन से जोड़ा जायेगा. इस सुविधा के बहाल होने के बाद इससे पटना जंक्शन का बोझ कम करने में मदद मिलेगी. जानकारों का कहना है कि 85 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन हार्डिंग पार्क से शुरू होने के बाद मुख्य लाइन को काफी राहत मिलेगी.

राशि मिली, अब टेंडर के बाद निर्माण कार्य होगा जारी :

पटना हार्डिंग पार्क में टर्मिनल स्टेशन बनाने के लिए रेलवे बोर्ड से करीब 80 करोड़ रुपये की राशि की मंजूरी मिल गयी है. रेलवे की ओर से प्रोजेक्ट भी तैयार कर लिया गया है. चुनाव आचार संहिता खत्म हो गयी है़ अब टेंडर भी जारी किया जायेगा. वहीं, जो प्रोजेक्ट तैयार किया गया है, उसको रेलवे बोर्ड की ओर से स्वीकृति दे दी है.

हार्डिंग पार्क स्टेशन से इन जगहों के लिए खुलेंगी ट्रेनें :

हार्डिंग पार्क स्टेशन से पटना-बक्सर, पटना-इस्लामपुर, पटना-बख्तियारपुर-तिलैया, पटना-किऊल, पटना-झाझा, पटना-राजगीर, पटना-हाजीपुर, पटना-बरौनी, पटना-मुजफ्फरपुर, पटना-छपरा, पटना-रक्सौल, पटना-जयनगर आदि शहरों के लिए लगभग 85 से अधिक पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा. केवल पटना-गया रेलखंड का परिचालन इस स्टेशन से नहीं किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें