25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सरकारी कर्मियों को बहुमंजिले आवासीय भवनों में देना होगा मेंटेनेंस चार्ज

राजधानी में नवनिर्मित सरकारी बहुमंजिली इमारतों में रहने वाले राज्यकर्मियों को अब निजी अपार्टमेंट के तर्ज पर मेंटेनेंस की रकम देनी होगी. कर्मियों की जेब से यह राशि उनके वेतन से सीधे कटौती कर ली जायेगी.

पटना. राजधानी में नवनिर्मित सरकारी बहुमंजिली इमारतों में रहने वाले राज्यकर्मियों को अब निजी अपार्टमेंट के तर्ज पर मेंटेनेंस की रकम देनी होगी. कर्मियों की जेब से यह राशि उनके वेतन से सीधे कटौती कर ली जायेगी. राजधानी के शास्त्रीनगर और गर्दनीबाग में बने बहुमंजिले आवासीय भवनों में रहने वालों पर यह लागू होगा. यहां रहने वालों को किराये के साथ उसका मेंटेनेंस चार्ज भी देना होगा. यह निर्णय पिछले दिनों मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक के दौरान लिया गया. साथ ही भवन निर्माण विभाग ने इसके लिए आवास की श्रेणी के अनुसार उसके मासिक किराये, मेंटेनेंस चार्ज सहित दोनों मिलाकर प्रतिमाह देय राशि की सूची भी जारी कर दी है. इस सूची के अनुसार आवास के प्रतिमाह किराये से अधिक उसका प्रतिमाह का मेंटेनेंस चार्ज है. विभागीय व्यवस्था के अनुसार बहुमंजिले आवासीय भवनों में रहने वाले कर्मियों और अधिकारियों के सरकारी आवास के किराये और मेंटेनेंस चार्ज की वसूली प्रतिमाह उनके वेतन से ही कर ली जायेगी. इसके तहत गर्दनीबाग के बहुमंजिले भवनों के लिए आवास की पांच श्रेणियां हैं. इसमें ए-टाइप आवास का मानक मासिक किराया 275 रुपये और मासिक मेंटेनेंस चार्ज 564 रुपये है. ऐसे में प्रति आवास कुल मासिक कटौती 839 रुपये होगी. बी-टाइप आवास का मानक मासिक किराया 352 रुपये और मासिक मेंटेनेंस चार्ज 722 रुपये है. इस बी-टाइप प्रति आवास कुल मासिक कटौती 1074 रुपये होगी. गर्दनीबाग में बहुमंजिले आवासीय भवन का किराया सी-टाइप आवास का मानक मासिक किराया 660 रुपये और मासिक मेंटेनेंस चार्ज 880 रुपये है. ऐसे में प्रति आवास कुल मासिक कटौती 1540 रुपये होगी. डी-टाइप आवास का मानक मासिक किराया 936 रुपये और मासिक मेंटेनेंस चार्ज 1248 रुपये होगी. ऐसे में प्रति आवास कुल मासिक कटौती 2184 रुपये होगी. इ-टाइप आवास का मानक मासिक किराया 1290 रुपये और मासिक मेंटेनेंस चार्ज 1720 रुपये होगी. प्रति आवास कुल मासिक कटौती 3010 रुपये होगी. शास्त्रीनगर में बहुमंजिले आवासीय भवनों का किराया गामा ब्लॉक के आवासीय भवन का मानक मासिक किराया 1305 रुपये और मासिक मेंटेनेंस चार्ज 1740 रुपये है. प्रति आवास कुल मासिक कटौती 3045 रुपये होगी. बीटा ब्लॉक के आवासीय भवन का मानक मासिक किराया 1305 रुपये और मासिक मेंटेनेंस चार्ज 1740 रुपये है. प्रति आवास कुल मासिक कटौती 3045 रुपये होगी. अल्फा ब्लॉक के आवासीय भवन का मानक मासिक किराया 1615 रुपये और मासिक मेंटेनेंस चार्ज 2153 रुपये है. ऐसे में प्रति आवास कुल मासिक कटौती 3768 रुपये होगी. क्या कहते हैं अधिकारी इस संबंध में भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने बताया कि इन आवासीय परिसरों के कॉमन एरिया, हरित क्षेत्र, जेनरेटर, लिफ्ट, सड़क आदि का रख-रखाव जरूरी है. साथ ही साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था, डब्ल्यूटीपी, एसटीपी आदि के खर्च को ध्यान में रखकर परिसर के आवासियों से मानक किराया के साथ अतिरिक्त मासिक चार्ज की वेतन से कटौती की जायेगी. आवासीय परिसरों के आवासों चहारदीवारी, कम्युनिटी सेंटर आदि का रखरखाव संबंधित भवन प्रमंडलों द्वारा की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें