17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में जदयू का 17 सीटों पर दावा, 23 सीटों में राजद,कांग्रेस और वामदलों को बंटवारे की दी सलाह

बिहार की 40 लोकसभा सीटों में 17 सीटों पर जदयू ने अपना दावा ठोका है. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने बचे हुए 23 सीटों में राजद, कांग्रेस और वामदलों को बंटवारा करने की सलाह दी है. वहीं भाजपा की बढ़ी हुई तैयारी को चिंता का विषय बताया है.

इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग की घोषणा मकर संक्रांति के बाद हो सकती है. रविवार को दिल्ली में कांग्रेस और राजद नेताओं के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात हुई है. लेकिन गठबंधन के नेताओं की ओर से लगातार बयानबाजी हो रही है. बिहार में सीट बंटवार को लेकर जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने बड़ा बयान दिया है. केसी त्यागी ने जदयू की ओर से 17 सीटों पर दावा ठोका है. उन्होंने कहा कि जदयू के साथ कांग्रेस की किसी बैठक की जरुरत नहीं है. जदयू 16 सीटिंग और एक सीट जहां वो दूसरे नंबर पर रही, उसे अपने खाते में ही रखेगी.

राजद और कांग्रेस नेताओं की दिल्ली में बैठक

बिहार में 40 सीटों पर लोकसभा चुनाव का रण होना है. जदयू इस बार एनडीए से अलग है. वहीं विपक्षी दलों को नीतीश कुमार की पहल पर एकजुट किया गया है. भाजपा के खिलाफ वोटों का बिखराव रोकने के उद्देश्य से विपक्षी दलों ने एकसाथ चुनाव लड़ने की तैयारी की है. सीटों के बंटवारे को लेकर कवायद जारी है. विपक्षी दलों के नेता लगातार मंथन कर रहे हैं. इस बीच रविवार को नयी दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक के आवास पर कांग्रेस और राजद नेताओं की बैठक हुई. बिहार से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अखिलेश सिंह और राजद से राज्यसभा सांसद मनोज झा मौजूद रहे. इस बैठक में सीटिंग सीटों पर घटक दलों की स्थिति पर भी चर्चा हुई. वहीं जदयू ने अपना स्टैंड साफ कर दिया है कि वो जीती हुई अपनी सीटों को अपने पास ही रखना चाहती है.

जदयू ने अब 17 सीटों की छेड़ी राग, कांग्रेस को दो टूक

जदयू ने पूर्व में ही साफ कर दिया है कि जो 16 सीटें उसने पिछले चुनाव में जीती है उसपर इसबार भी अपना उम्मीदवार उतारेगी. वहीं अब जदयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने 17 सीटों का राग छेड़ दिया है. न्यूज चैनल पर दिए बयान में उन्होंने कहा कि 16 सीटिंग के अलावे एक सीट पर जहां जदयू दूसरे नंबर पर रही है वो अपने पास रखेगी. केसी त्यागी ने कहा कि जदयू इंडिया गठबंधन की संस्थापक पार्टी है. भाजपा की बढ़ी हुई तैयारी हमें चिंतित करती है. इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के चयन नहीं होने और सीट शेयरिंग पर बात नहीं बनने पर केसी त्यागी ने चिंता जाहिर की और बोले की कांग्रेस जहां बड़ी पार्टी है वहां सब ठीक है. किसी के साथ सीट शेयरिंग नहीं है. लेकिन जहां भाजपा की ताकत अधिक है वहां कांग्रेस का अनुपात से अधिक सीटें मांगना अव्यवहारिक है.


Also Read: VIDEO: बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर का मंदिर को लेकर दिया विवादित बयान सुनिए, चिराग ने निशाने पर लिया..
क्या सीटों का अदला-बदली करेगी जदयू?

केसी त्यागी ने सीटों के अदला-बदली के सवाल पर एक न्यूज चैनल पर कहा कि ये पार्टी तय करेगी. इसका सारा अधिकार हमने नीतीश कुमार को दिया है. के सी त्यागी ने कहा कि सीटों का बंटवारा राजद-कांग्रेस और वामदलाें के बीच ही होगा. हम विवादों में कहीं नहीं है. हमारा 17 सीटों पर ही दावा है जो उचित है. वहीं राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि जदयू नाराज नहीं है. वो चिंतित हैं क्योंकि फैसलों में देरी हो रही है. यह सबकी चिंता है. हमें उम्मीद है कि अब सबकुछ जल्द ही हो जाएगा.

Also Read: बिहार में कांग्रेस को चाहिए ‘सम्मानित’ हिस्सा, जीत पक्की करने वाली सीटों को चिन्हित करने आएगी कमिटी
कांग्रेस और जदयू दोनों दे रही लचीला रुख अख्तियार करने की सलाह

बता दें कि रविवार को जब राजद और कांग्रेस के नेताओं की बैठक हुई तो बैठक के बाद कांग्रेस के बिहार प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने लोकसभा के 11 सीटों पर उम्मीदवारी की सूची दी है. सीट शेयरिंग में सभी दलों को लचीला रुख अख्तियार करना होगा. वहीं इससे पहले अखिलेश सिंह ने अपने बयान में कहा था कि बिहार में लोकसभा की सीटों पर ‘सम्मानित’ हिस्सा नहीं मिलने की स्थिति में न केवल पार्टी , बल्कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित पूरे ‘महागठबंधन’ पर असर पड़ेगा. कांग्रेस को 40 में महज 4 सीटों की पेशकश की जाने वाले सवाल का उन्होंने जवाब दिया था. वहीं जदयू नेता सह मंत्री अशोक चौधरी ने हाल में कहा कि भाजपा के हारने से सबसे बड़ा फायदा कांग्रेस को होना है तो उसे ही सबसे अधिक सेकरिफाइस करना होगा. बता दें कि कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी बिहार आएगी और उन 11 सीटों को चिन्हित करेगी जहां कांग्रेस की जीत की उम्मीद अधिक है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें