18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर पटना में आज होंगे सियासी दलों के कार्यक्रम, राजद-जदयू और भाजपा की जानिए तैयारी..

Karpoori Thakur Jayanti : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जन्म जयंती पर आज बुधवार को राजधानी पटना में सियासी कार्यक्रम होने जा रहे हैं. जदयू, राजद और भाजपा ने अपनी-अपनी तैयारी की है.

Karpoori Thakur Jayanti : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जन्मशताब्दी समारोह को लेकर प्रदेश में बुधवार को सियासी दलों के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. पिछड़ों-वंचितों के मसीहा के रूप में कर्पूरी ठाकुर को याद किया जाता है. 24 जनवरी को उनकी 100वीं जन्मजयंती है और उससे ठीक एक दिन पहले केंद्र सरकार ने कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरान्त ‘भारत रत्न’ सम्मान देने की घोषणा की. बिहार की राजधानी पटना में कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर सियासी दलों के कार्यक्रम होने हैं.

पटना में जदयू का कार्यक्रम..

जननायक कर्पूरी ठाकुर जन्मशताब्दी को लेकर बुधवार को होने वाले समारोह के लिए राजधानी पटना के वेटनरी कॉलेज मैदान को सजाकर तैयार कर दिया गया है. इसके लिए मंच सहित सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया है. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित अन्य मंत्रियों की प्रमुखता से मौजूदगी रहेगी. इस समारोह में करीब दो लाख से अधिक लोगों के जुटने की संभावना है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को जननायक के पैतृक गांव समस्तीपुर जिले के कर्पूरी ग्राम भी जायेंगे और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

जदयू के कार्यक्रम में आएंगे दूरदराज से भी लोग..

इस कार्यक्रम के आयोजन में राज्य के दूरदराज से आने वालों के लिए पटना में मिलर स्कूल मैदान, जदयू प्रदेश मुख्यालय, कई मंत्री, विधायक और विधान पार्षदों के आवास में रुकने और खाने-पीने का इंतजाम किया गया है. साथ ही कार्यक्रम स्थल तक उनके ले जाने की भी व्यवस्था की गई है. जदयू ने अतिपिछड़ा सहित समाज के हर वर्ग के लोगों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है.

Also Read: Karpoori Thakur Jayanti: ऐसे थे कर्पूरी ठाकुर, सख्त प्रशासक और बेमिसाल राजनेता..
राजद का कार्यक्रम..

इधर, जननायक कर्पूरी ठाकुर के 100वें जन्मदिन पर 24 जनवरी को राजद समारोह आयोजित करेगा. पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित समारोह का उद्घाटन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद करेंगे. उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. समारोह की अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह करेंगे. राजद प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने बताया कि इस अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय स्तर से लेकर प्रखंड स्तर के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ हीं पार्टी के सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व प्रत्याशी राज्य सरकार के मंत्री सहित बड़ी संख्या में कर्पूरी के विचार धारा को मानने वाले लोग शामिल होंगे.

राजद की तैयारी..

राजद के बिहार प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुल बारी सिद्दीकी, राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव, प्रदेश के प्रधान महासचिव रणविजय साहू की तरफ से पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और पार्टी पदाधिकारियों के साथ आयोजन की तैयारी की समीक्षा की गयी. इस अवसर पर पटना के महत्वपूर्ण स्थानों पर अनेकों तोरणद्वार बनाये गये हैं और विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग, बैनर के साथ हीं पार्टी के झंडों से सजाया गया है.

भाजपा का कार्यक्रम, विवाद के बाद सड़क पर मंच बनाया..

कर्पूरी ठाकुर की जन्मजयंती पर भाजपा पटना में कार्यक्रम आयोजित कर रही है. भाजपा और जदयू के बीच इसे लेकर टकराव भी है. दरअसल, कार्यक्रम स्थल को लेकर दोनों आमने-सामने है. भाजपा ने मिलर हाईस्कूल के मैदान का प्लॉट समारोह के लिए एलॉट कराया था. लेकिन वहां जदयू का बैनर पोस्टर लगे होने की वजह से अब भाजपा ने वीरचंद पटेल पथ पर ही सड़क पर मंच बनवाया है. प्रशासन ने समारोह के लिए भाजपा को गर्दनीबाग स्टेडियम एलॉट किया था.

शिया वक्फ बोर्ड की बाइक रैली..

कर्पूरी ठाकुर जन्मशताब्दी समारोह के अवसर पर बुधवार को शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अफजल अब्बास के नेतृत्व में बाइक रैली निकाली जायेगी. इसमें करीब एक हजार लोग शामिल होंगे. अफजल अब्बास ने बताया कि इस अवसर पर जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने हज भवन के पास से बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. उन्होंने बताया कि बुधवार को वेटनरी कॉलेज के मैदान में आयोजित होने वाले जदयू के कर्पूरी ठाकुर जन्मशती समारोह में करीब पांच लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है. यह समारोह ऐतिहासिक होगी. इससे जहां पार्टी को मजबूती मिलेगी, वहीं लोगों में जागरूकता आयेगी. इस समारोह का उद्देश्य कर्पूरी ठाकुर को उनके जन्मशती दिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित करना है और उनके कार्यों के बारे में जनता को अवगत कराना है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें