1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. insurance companies delaying claim payment in bihar action be taken asj

बिहार में क्लेम भुगतान में देर कर रहीं बीमा कंपनियां, होगी कार्रवाई

बीमा क्लेम का भुगतान करने में कई कंपनियां बेवजह का विलंब कर रही है. इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अब बीमा क्लेम भुगतान में बीमा कंपनियों द्वारा अनावश्यक विलंब किये जाने पर संबंधित जीवन बीमा कंपनियों पर कार्रवाई की जायेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.
फाइल

पटना. बीमा क्लेम का भुगतान करने में कई कंपनियां बेवजह का विलंब कर रही है. इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अब बीमा क्लेम भुगतान में बीमा कंपनियों द्वारा अनावश्यक विलंब किये जाने पर संबंधित जीवन बीमा कंपनियों पर कार्रवाई की जायेगी.

इस संबंध में पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सभी बीमा कंपनियों को समय पर बीमा क्लेम का भुगतान करने का निर्देश दिया है. उन्होंने मंगलवार को विभिन्न बीमा कंपनियों के पदाधिकारियों संग बैठक की.

आयुक्त के पास लगातार शिकायतें आ रही थीं कि पिछले दिनों कोरोना पीड़ितों की मौत के बाद उनके परिजनों को बीमा कंपनियों द्वारा समय पर क्लेम का भुगतान नहीं किया जा रहा है. स्वास्थ्य बीमा का भुगतान भी बीमा कंपनियों द्वारा समय पर नहीं किये जाने की शिकायत मिल रही हैं.

संजय कुमार अग्रवाल ने कहा है कि अनावश्यक कमियां निकाल कर भुगतान को रोकना तथा बेवजह देरी करना कानून का उल्लंघन है. ऐसी कंपनियों की बीमा नियामक प्राधिकरण से शिकायत होगी.

बीमा भुगतान में आ रही परेशानी, तो यहां करें शिकायत

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा है कि बीमा क्लेम से संबंधित अगर किसी को शिकायत है तो ऑफिस ऑफ द ओम्बड्समैन प्रथम तल्ला कल्पना आर्केड बिल्डिंग बाजार समिति रोड, बहादुरपुर, पटना. 800006 को लिखित एवं इ-मेल bimalokpal-patna@cioins.co.in पर शिकायत कर सकते हैं.

बैठक मे उपनिदेशक खाद्य धीरेंद्र झा, उपनिदेशक जनसंपर्क प्रमोद कुमार, सहायक निदेशक योजना अनुमेहा सहित, नेशनल इंश्योरेंस, ओरियंटल इंश्योरेंस, एसबीआइ, बजाज एलियांज,आदित्य बिड़ला, एचडीएफसी, आइसीआइसीआइए आदि के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें