1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. how many times president rule bihar how long chief ministers remained in power latest bihar election vidhan sabha chunav 2020 graphics news hindi smt

Bihar Election : कुल कितनी बार लगा राज्य में राष्ट्रपति शासन, किस मुख्यमंत्री के सिर कितनी बार सजा ताज ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
president rule, number of cm & term in Bihar
president rule, number of cm & term in Bihar
Prabhat Khabar Graphics

Number of Chief Minister & term Bihar, President rule, Bihar Election News : कोरोना (Corona) महामारी के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020) होने वाला है. ऐसे में आइये जानते हैं राज्य में अबतक हुए चुनाव के कुछ इतिहासों के बारे में. ग्राफिक्स के जरिये जानें कि बिहार में कितनी बार और कितने समय के लिए लगा राष्ट्रपति शासन? कौन सबसे ज्यादा बार रहा सत्ता में और वो पांच सीएम जिनका रहा सबसे ज्यादा समय के लिए कार्यकाल..

कब और कितने समय के लिए लगा राज्य में राष्ट्रपति शासन ?

Bihar Vidhan Sabha Chunav, President Rules 8 times in bihar
Bihar Vidhan Sabha Chunav, President Rules 8 times in bihar
Prabhat Khabar Graphics

फिलहाल, राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि वर्ष 1990 के बाद अभी तक राज्य में 8 बार राष्ट्रपति शासन लग चुका है. पहली बार 1968-1969 (जून-फरवरी) में कुल 242 दिनों के लिए लगा था. उसके बाद 1969-1970 (जुलाई-फरवरी) तक 225 दिनों के लिए, 1972 में (जनवरी-मार्च) तक 70 दिनों के लिए, 1977 में (अप्रैल से जून) तक 55 दिनों के लिए, 1980 में (फरवरी से जून) तक 112 दिनों के लिए, 1995 में (मार्च से अप्रैल) तक 7 दिनों के लिए, 1999 में (फरवरी से मार्च) तक 26 दिनों के लिए और वर्ष 2005 में (मार्च से नवंबर) तक कुल 262 दिन तक राष्ट्रपति शासन रहा.

कौन सीएम सबसे ज्यादा समय के लिए सत्ता में रहे?

Bihar Vidhan Sabha Chunav, total cm duration in bihar
Bihar Vidhan Sabha Chunav, total cm duration in bihar
Prabhat Khabar Graphics

इसके अलावा आपको बता दें कि राज्य में 5 सीएम ऐसे हैं जो सर्वाधिक समय के लिए सत्ता में रहे. साथ ही साथ एक ऐसे सीएम भी है जो महज चार दिन सत्ता में रहे हैं. आपको बता दें कि सबसे ज्यादा समय के लिए सत्ता में रहने का रिकार्ड नीतीश कुमार के नाम है. वे कुल 5 बार सीएम बने है और 5154 दिनों के लिए सत्ता में रहे हैं.

इसके बाद श्री कृष्ण सिंह 3 टर्म सीएम रह चुके हैं. इस दौरान वे कुल 4918 दिनों के लिए सत्ता में रहे थे. तीसरा नाम है राबड़ी देवी का, इनके नाम भी 3 टर्म सीएम की गद्दी रही है. जबकि, लालू यादव के नाम दो बार. राबड़ी देवी कुल मिलाकर 2746 दिनों तक जबकि, लालू यादव 2687 दिनों के लिए राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वहीं, जगन्नाथ मिश्र भी 3 बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उन्होंने 2006 दिनों तक राज्य की सेवा की.

Posted by : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें