1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. heat wave bihar mausam news know temperature of patna and buxar weather update today skt

Heat Wave Bihar: लू की चपेट में बिहार के 6 ये जिले, आज आसमान और उगलेगा आग, जानिये कितना बढ़ा तापमान...

बिहार में भीषण लू का प्रकोप है. पछुआ के कारण गर्मी बढ़ गयी है.17 अप्रैल को भी लू चलने के आसार हैं. जानिये मौसम को लेकर क्या है पूर्वानुमान..

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लू की चपेट में बिहार
लू की चपेट में बिहार
फाइल

Bihar Weather Report: बिहार में पछुआ के कारण गर्मी बढ़ गयी है. प्रदेश का औसत उच्चतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार कर गया है़. बांका, बक्सर, मोतिहारी, शेखपुरा, पश्चिमी चंपारण में शनिवार को लू चली. 17 अप्रैल को भी लू (Heat Wave Bihar) चलने के आसार हैं. बिहार का सर्वाधिक तापमान बांका में 43.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है़. बक्सर में कमोबेश इतना ही तापमान रहा़.

लू प्रभावित जिलों का तापमान

हालांकि बक्सर में तापमान मापी यंत्र की अचानक खराबी से सटीक आंकड़ा जारी नहीं किया गया है़. विशेष मौसमी दशाओं की वजह से आसमान में कुछ बादल आ जाने से शुक्रवार की तुलना में पारे में आंशिक कमी देखी गयी़. बांका के अलावा शनिवार को लू प्रभावित जिलों मसलन मोतिहारी में 40.8, शेखपुरा में 42. 6,माधौपुर में 41. 5 और वाल्मिकी नगर में 40 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया है़.

ये लू प्रभावित नहीं...

ये वे क्षेत्र हैं, जहां पारा सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है़. डेहरी में 42.8, जमुई में 42.2 , औरंगाबाद में 42.1 नवादा ,42. 5, पटना और गया में 41.6 ,भागलपुर, नालंदा/हरनौत में में 41. 5 और जीरोदई 41, वैशाली में 40.9, छपरा में 40.1 डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान दर्ज किया गया़. यहां पारा सामान्य से तीन से अधिक और पांच डिग्री से कुछ कम दर्ज हुआ़. इसलिए इन्हें औपचारिक तौर पर लू प्रभावित नहीं माना गया़.

सीएम नीतीश का संदेश

बता दें कि बिहार में पिछले कुछ दिनों ने भीषण लू चल रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बिहार के मौसम को लेकर लोगों से सतर्क और सुरक्षित रहने की अपील की है. वहीं आपदा विभाग लगातार इसपर नजर बनाये हुए है. बच्चों और बुजुर्गों को लेकर विशेष सतर्क किया गया है.

अभी लू से राहत नहीं.

गौरतलब है कि इस बार सूबे में गर्मी को लेकर मौसम विभाग का यह मानना है कि अभी प्रदेश के लोगों को और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि कइ् जगहों पर आंधी और बारिश ने भी राहत पहुंचाई है लेकिन अभी लू का दौर समाप्त नहीं हो रहा है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें