1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. fire orgy in bihar hundreds of acres of wheat crop burnt in siwan cow buffalo and cock burnt alive rdy

बिहार में आग का तांडव, सीवान में सैकड़ों एकड़ जली गेहूं की फसल, जिंदा जल गए गाय-भैस और मुर्गा

सीवान, मधुबनी, बगहा, मोतिहारी, शिवहर समेत अन्य जगहों पर सैकड़ों एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी. किसानों की हंसी खुशी वाली जिंदगी गमनीन में बदल गयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीवान में लगी गेहूं की फसल में आग
सीवान में लगी गेहूं की फसल में आग
सोशल मीडिया

बिहार के सीवान जिले में रविवार को आग ने काफी तबाही मचाया. बिहार के कई जिलों में आग लगने की घटनाएं घटी है. सीवान, मधुबनी, बगहा, मोतिहारी, शिवहर समेत अन्य जगहों पर सैकड़ों एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी. किसानों की हंसी खुशी वाली जिंदगी गमनीन में बदल गयी. सीवान जिले के सिसवन के चैनपुर, गठनी व हसनपुरा सहित अन्य प्रखंडों में अगलगी की घटना हुई है. आसमान से गिरते आग के गोलों ने अगलगी की घटना में घी का काम किया. ऐसे में किसान सहित अन्य को लाखों रुपये का नुकसान तो हुआ ही कइयों के सिर से छत का साया उठ गया. बिहार में गेहूं की फसलें प्रतिदिन जल रही है, जिससे किसानों को काफी नुकसान हो रहा है. इसी कड़ी में आग ने राविवार को सीवान, मधुबनी, बगहा, मोतिहारी, शिवहर समेत अन्य जगहों पर तांडव माचाया. जिससे सैकड़ों एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई.

सरकार से मुआवजा की मांग

ग्रामीणों ने बताया कि आग लगने का कारण पता नहीं लग सका है. मौके पर पहुंचे सामाजिक कार्यकर्ता रमेश तिवारी साहित अन्य किसानों ने इस संबंध में चैनपुर ओपी थाना पुलिस और अंचल कार्यालय को सूचना दी. उन्होंने सरकार से मुआवजा की मांग की है. इधर, सीवान जिले के सीसवन प्रखंड के सीओ सतीश कुमान ने कहा कि फसल नुकसान का आकलन कराया जा रहा है. आकलन करने में समय लगेगा और प्रभावित किसानों की तादाद भी अधिक है. किसानों का नुकसान हुआ है. मदद दिलाई जाएगी.

आगलगी में कीमती दुधारी गाय, भैस सहित आधा दर्जन मुर्गा जले

आंदर थाना क्षेत्र के जयजोर गांव में शनिवार की देर रात किराना दुकान में आग लगने से लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गई. अगलगी की खबर लोगों ने पीड़ित जयजोर गांव निवासी राजीव यादव को दी. इधर, गुठनी थानाक्षेत्र के चिताखाल पंचायत के टड़वा तिवारी गांव में रविवार की दोपहर बिजली के शार्ट सर्किट से निकली चिंगारी ने आधा दर्जन पशुओं को जिंदा जला दिया. वहीं, लाखों की संपत्ति राख कर दी. टड़वा तिवारी के तुलसी चौधरी के बथान पर वीरेंद्र यादव के पलानी वाले घर पर पोल से घर में गयी बिजली कनेक्शन के बीच से तार स्पार्क कर गया और आग की चिंगारी प्लानी पर गिर गयी. जिससे आग पकड़ ली. सूचना मिलने के बाद सीओ शंभूनाथ राम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया. वहीं पशुपालन कर्मचारियों ने पहुंच कर जलकर मरे पशुओं का पोस्टमार्टम किया.

अंगौता गांव में लगी आग में हजारों की संपत्ति जलकर राख

नौतन. थाना क्षेत्र के अंगौता गांव में अचानक आग लगने से चार पलानी सहित 10 हजार नगद के साथ हजारों रुपये मूल्य की संपत्ति जलकर राख हो गया. पीड़ित गृह स्वामी फुलेश्वर मांझी ने बताया कि खाना खाकर सभी लोग सोने चले गए. तभी घर के पीछे रखे पतहर के बोझा में अचानक आग लग गई. इधर, शिवहर नगर परिषद स्थित वार्ड 12 के रसीदपुर में शार्ट सर्किट से आग लगने के कारण 5 घर जलकर राख हो गया है, जिसमें लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गयी. बताया जाता है कि छोटन मांझी, सुवोध मांझी, तिलेश्वर मांझी, नंदभिगु मांझी व नारायण मांझी सभी घर से बाहर खेत में गेहूं कटनी में जुटे थे. इसी बीच शार्ट सर्किट के कारण अचानक झोपड़ी नूमा फुस के घर में आग लग गई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें