18.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारदरभंगामास्टर साहब... की वर्तनी-अशुद्धि पर भड़के अधिकारी, स्थानांतरण और निलंबित का दिया आदेश

मास्टर साहब… की वर्तनी-अशुद्धि पर भड़के अधिकारी, स्थानांतरण और निलंबित का दिया आदेश

Bihar News ब्लैक बोर्ड पर शिक्षक के द्वारा स्कूल व समिति शब्द गलत देख अधिकारी भड़क गए. उन्होंने कहा कि शिक्षक को निलंबित करने का निर्देश दिया.

बिहार के दरभंगा जिला के कई स्कूलों का उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशक डाॅ कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने गुरुवार को निरीक्षण किया. इस दौरान कई गड़बड़ी पायी, जिस पर नाराजगी जाहिर की. सबसे पहले वे मध्य विद्यालय रामपुरा पहुंचे. वहां वर्ग में शिक्षक व छात्रों से बात की. मिशन दक्ष के तहत पढ़ाई में कमजोर पांच छात्रों का ग्रुप बनाकर अलग से पढ़ाने के लिए कहा. इसके बाद प्लस टू कन्या उच्च विद्यालय रामपुरा पहुंचे. वहां व्यायाम कक्ष के गेट पर व्यायाम अशुद्ध लिखे होने पर इसे ठीक कराने का आदेश एचएम देवनाथ प्रसाद को दिया. प्रयोगशाला कक्ष में गये, जहां उपकरण को व्यवस्थित ढंग से रखने तथा जरूरी उपकरण अविलंब खरीदने का निर्देश दिया.

इसके बाद अधिकारी इसी विद्यालय के प्रांगण में संचालित मध्य विद्यालय रामपुरा गये. वहां एचएम रेखा कुमारी भारती से उपस्थित शिक्षक के बाबत जानकारी ली. एचएम ने पदस्थापित 11 शिक्षक में चार के उपस्थित रहने की बात बतायी. इस दौरान लंबे समय से एक शिक्षक का प्रतिनियोजन अन्यत्र रहने पर एचएम को फटकार लगाते हुए डीइओ को इसमें सुधार लाने के लिए कहा. अधिकारी वर्ग कक्ष में गये, जहां शिक्षक पवन कुमार चौधरी ब्लैक बोर्ड पर पढ़ा रहे थे. ब्लैक बोर्ड पर शिक्षक द्वारा स्कूल व समिति शब्द गलत लिखा देख बिफर उठे. तत्काल डीइओ से शिक्षक को निलंबित करने का निर्देश दिया. कहा कि शिक्षक ही अशुद्ध लिखेगा तो छात्र पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा. वहां से वे सिमरी उच्च विद्यालय पहुंचे, जहां स्मार्ट क्लास में पढ़ाई नहीं हो रही थी.

Also Read: बीपीएससी हेडमास्टरों की करेगा सीधी भर्ती , शिक्षा विभाग ने 6060 पदों पर नियुक्ति के लिए भेजी अधियाचना

एचएम तौहीद अहमद ने कहा कि परीक्षा के कारण स्मार्ट क्लास नहीं चल रहा है. अधिकारी ने एचएम को फटकार लगायी. परीक्षा के दौरान पढ़ाई बाधित नहीं रखने का निर्देश दिया. वहीं विद्यालय प्रांगण में यत्र-तत्र कचरा बिखरे रहने पर नाराजगी जाहिर की. विद्यालय संचालन से पहले स्वच्छता पर ध्यान देने की बात कही. इसके बाद कार्यालय कक्ष में गये, जहां लिपिक राम पवित्र सिंह से अभिलेख व संचिका लेकर अवलोकन किया. इसमें कई प्रकार की विसंगतियां देखकर अधिकारी ने लिपिक को फटकार लगायी. कहा कि 13 वर्षों से आप एक ही जगह पर डटे हैं, लेकिन कोई भी अभिलेख व संचिका अपडेट नहीं है. उन्होंने डीइओ से उनका स्थानांतरण या निलंबन करने का निर्देश दिया.

इसके बाद अधिकारी कंप्यूटर क्लास में गये. कंप्यूटर शिक्षक का अधिकाधिक उपयोग कर छात्रों को इसमें दक्ष बनाने को कहा. वहां से अधिकारी की टीम मध्य विद्यालय सिमरी पहुंचे. वहां मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता को देखकर प्रसन्नता जाहिर की. वहीं छात्र को प्लेट की जगह पत्ते पर खिलाए जाने को लेकर एचएम चंदेश्वर महतो से पूछताछ की. अविलंब थाली व दरी की खरीद करने का निर्देश दिया. इसके बाद अधिकारी की टीम दरभंगा के लिए निकल पड़ी. इस दौरान प्रखंड के सभी विद्यालय के शिक्षक मोबाइल से एक-दूसरे से जानकारी लेते रहे. जबतक अधिकारी प्रखंड क्षेत्र में रहे, शिक्षकों में हड़कंप मचा रहा. उनके जाने की जानकारी मिलते ही शिक्षकों ने राहत की सांस ली.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें