1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ed arrested vipin kumar the main accused of srijan scam sent to judicial custody asj

सृजन घोटाले के मुख्य आरोपित विपिन कुमार को इडी ने किया गिरफ्तार, न्यायिक हिरासत में भेजा गया

इडी ने बहुचर्चित सृजन घोटाले के मुख्य आरोपित विपिन कुमार ऊर्फ विपिन कुमार शर्मा को सोमवार की देर शाम को भागलपुर से गिरफ्तार कर मंगलवार को पटना स्थित पीएमएलए कोर्ट में पेश किया. सृजन घोटाले का इस सूत्रधार माना जाता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सृजन घोटाला
सृजन घोटाला
फाइल

पटना. इडी ने बहुचर्चित सृजन घोटाले के मुख्य आरोपित विपिन कुमार ऊर्फ विपिन कुमार शर्मा को सोमवार की देर शाम को भागलपुर से गिरफ्तार कर मंगलवार को पटना स्थित पीएमएलए कोर्ट में पेश किया. सृजन घोटाले का इस सूत्रधार माना जाता है. विशेष कोर्ट में पेश करने के बाद इसे जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुनील दत्त मिश्र ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. उसे फिलहाल फुलवारीशरीफ जेल में रखा गया है. एक अक्तूबर को उसकी फिर से पेशी होगी.

उस पर आरोप है कि करोड़ों के सृजन घोटाले में उसने अधिकारियों और कई प्रमुख नेताओं के साथ पैसे का लेन-देन करने में अहम भूमिका निभायी है. उसके कई सफेदपोशों से बेहद अच्छे संबंध भी हैं. सृजन महिला सहयोग समिति की प्रमुख स्व. मनोरमा देवी और उनके बेटे अमित कुमार एवं बहू रजनी प्रिया के साथ भी उनकी बेहद निकटता थी.

इस पूरे घोटाले में पैसे का हेर-फेर करने में उसकी भूमिका बेहद अहम रही है. वह भाजपा किसान प्रकोष्ठ का जिला अध्यक्ष भी था, लेकिन 2017 में जैसे ही सृजन घोटाला में उसका नाम उजागर हुआ, तो पार्टी ने तुरंत उसे निकाल दिया था.

जांच में यह बाद सामने आयी कि सृजन घोटाले के पैसे से उसने अपनी पत्नी रूबी देवी के नाम पर काफी जमीन-जायदाद खरीद लिया है. साथ ही पत्नी को सृजन सहयोग समिति के कोर मेंबर ग्रुप में भी शामिल कर रखा था. इन्हीं कारणों से सीबीआई ने कुछ दिनों पहले उसकी पत्नी रूबी देवी को भागलपुर के तिलका मांझी स्थित हनुमान पथ स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया था.

कुछ समय पहले ईडी ने सृजन घोटाले के आरोपियों की अवैध संपत्ति भागलपुर, नोएडा समेत अन्य स्थानों पर जब्त की थी. इसमें विपिन कुमार और उनकी पत्नी के नाम से मौजूद संपत्तियां भी शामिल हैं.

अगली बार जब एक अक्तूबर को उसकी पेशी कोर्ट में होगी, तो इडी उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ करने से संबंधित अनुरोध कोर्ट से करेगी. इडी उसे रिमांड पर लेकर कई अहम पहलुओं पर पूछताछ करेगी. इसमें कई बड़े लोगों के नाम सामने आने की संभावना जतायी जा रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें