1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. dm sp now deploy police at hospitals and chowk in bihar home department issued guide line asj

बिहार में अस्पतालों और चौक-चौराहों पर अब डीएम-एसपी करेंगे पुलिस की तैनाती, गृह विभाग ने जारी किया गाइड लाइन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार सरकार
बिहार सरकार
फाइल

पटना. राज्य में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए गृह विभाग की हाल में जारी गाइड लाइन के बाद पुलिस मुख्यालय ने संबंधित निर्देशों के अनुपालन की तैयारी कर ली है. एडीजी मुख्यालय जीतेंद्र कुमार के अनुसार शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर प्रतिबंधों के अनुपालन के लिए अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की तैनाती के अलावा चिकित्सक और चिकित्सा कर्मियों की सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति पर संबंधित जिले के डीएम व एसपी को निर्णय लेना है.

जिले के सक्षम अधिकारी जरूरत के अनुसार वहां सुरक्षा व्यवस्था मुहैया करायेंगे. उन्होंने बताया कि आसपास के कई अस्पतालों में एक साथ, एक अस्पताल की क्षमता और चिकित्सक या चिकित्सा कर्मियों की संख्या के अनुसार पुलिस कर्मियों की संख्या का निर्धारण किया जायेगा. हालांकि, भले ही जिला स्तर पर इस व्यवस्था को लागू किया जाये, मगर पुलिस मुख्यालय स्तर से इसकी नियमित मॉनिटरिंग की जायेगी. गौरतलब है कि बुधवार को गृह विभाग की ओर से आदेश जारी कर चिकित्सा कर्मियों को सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिये गये थे.

बिना मास्क वालों से वसूले गये 60 लाख

मास्क नहीं पहले वाले और कोविड गाइड लाइन का पालन नहीं करने वालों पर लगातार कार्रवाई हो रही है. पुलिस मुख्यालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में दो मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. एक अप्रैल से अब तक एक लाख 10 हजार के लगभग लोगों से मास्क नहीं पहने के कारण 60 लाख से अधिक का जुर्माना किया गया है.

पुलिस कर्मियों को टीका अनिवार्य

गृह विभाग के आदेश में कहा गया है कि चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल और असम गये पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों के कोरोना की जांच की जाए, ताकि राज्य में संक्रमण का प्रसार नहीं हो.नों राज्य में बिहार पुलिस की 12 कंपनियां गयी थीं, जो लौंट आयी हैं. इसके साथ ही सभी पुलिस कर्मियों व पदाधिकारियों की जांच पूरी हो चुकी है.

पुलिस कर्मियों व पदाधिकारियों को अनिवार्य रूप से कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाना होगा. पुलिस मुख्यालय से एडीजी विधि व्यवस्था अमित कुमार ने एक आदेश जारी कर कहा है कि पुलिस पदाधिकारी व कर्मी फ्रंट लाइनर हैं ऐसे मेें वैसे सभी पुलिस पदाधिकारी व कर्मी जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लिया है, उनको अनिवार्य रूप से टीका लगाया जाना है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें