1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. demand of indian human skeletons in china smugglers arrested in india nepal border in bihar skt

चीन में भारतीय मानव कंकालों की डिमांड, नेपाल के रास्ते इंडिया से खोपड़ी मंगाता है ड्रैगन, तस्करों का खुलासा

बिहार के अररिया जिला अंतर्गत जोगबनी से लगे भारत-नेपाल सीमा के रास्ते मानव तस्करी कर रहे दो तस्कर गिरफ्तार किये गये हैं. खुलासा हुआ है कि चीन में इन भारतीय मानव कंकालों की सप्लाई की जाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तसकरों के पास से जब्त मानव कंकाल
तसकरों के पास से जब्त मानव कंकाल
प्रभात खबर

बीते सोमवार यानी 6 अक्टूबर को बिहार के जोगबनी में भारत-नेपाल सीमा से एक नेपाल नंबर की गाड़ी मानव कंकाल को लेकर भारत से नेपाल के क्षेत्र में प्रवेश करती है. नेपाल सशस्त्र पुलिस ने जांच के दौरान मानव कंकाल के खेप को बरामद किया. पकड़े गये तस्करों से जांच में खुलासा हुआ है कि ये कंकाल चीन की डिमांड को पूरी करने यहां से सप्लाई किया जाता है.

बीते दिनों मानव कंकाल लेकर भारत से नेपाल जा रहे तस्करों को दबोचा गया तो पूछताछ के दौरान तस्करों ने कई खुलासे किए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूछताछ में यह जानकारी सामने आई है कि बरामद किये गये मानव कंकाल के तार चीन तक बिछे हुए हैं. नेपाल पुलिस ने जिन दो तस्करों को पकड़ा है उन्होंने कई चौंकाने वाले खुलासे किये हैं.

नेपाल पुलिस ने विराटनगर महानगरपालिका 17 इस्लामपुर रानी के विनोद राय व झापा दमक के 43 वर्षीय युवराज कार्की को मानव कंकाल के साथ गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार तस्करों ने जानकारी दी है कि वो वाराणसी से इन कंकालों को लेकर बिहार के रास्ते नेपाल गये थे. भारत के लोगों के कंकाल को चीन पहुंचाने की योजना थी. बताया कि चीन में भारतीय लोगों के कंकाल की काफी मांग है. पहले भी कंकालों को यहां से पहुंचाया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पकड़े गये तस्करों ने बताया है कि भारत से मानव कंकालों को पहले नेपाल लाया जाता है और फिर उसे चीन पहुंचाया जाता है. प्रति खेप की डिलीवरी पर उन्हें 25 हजार रुपये दिये जाते हैं. नेपाल पुलिस अब इस बात की जानकारी जुटाने में लगी है कि चीन में ये कहां भेजा जाता है. गौरतलब है कि सेामवार देर शाम तस्करों के पास से 38 मानव कंकाल के हिस्से मिले थे. जिसमें 28 मानव खोपड़ियां और 10 हाथ की हड्डी थी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें