21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार में बढ़ा इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज, पटना में हर माह बिक रहे हैं औसतन 30 कार व 400...

बिहार में बढ़ा इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज, पटना में हर माह बिक रहे हैं औसतन 30 कार व 400 बाइक

बिहार में इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर आकर्षण बढ़ा है, लेकिन पटना में इलेक्ट्रिक कार की सेल की रफ्तार काफी कम है. इसका मुख्य कारण पेट्रोल-डीजल कार की तुलना में कीमत अधिक होने के साथ चार्जिंग स्टेशन की सुविधा न के बराबर होना है.

सुबोध कुमार नंदन, पटना. इलेक्ट्रिक कार के प्रति लोगों को रुझान अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम है. वहीं इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर आकर्षण बढ़ा है. लेकिन पटना में इलेक्ट्रिक कार की सेल की रफ्तार काफी कम है. इसका मुख्य कारण पेट्रोल-डीजल कार की तुलना में कीमत अधिक होने के साथ चार्जिंग स्टेशन की सुविधा न के बराबर होना है. कार कंपनियों के प्रबंधकों की मानें तो पटना में हर माह 30 कार से अधिक कार विभिन्न कंपनियों की बिकती है.

धीरे-धीरे लोगों में बढ़ रहा है इलेक्ट्रिक कार के प्रति रुझान

इलेक्ट्रिक कार में टाटा मोटर्स, महिंद्रा, हुंडई, एमजी हेक्टर प्रमुख कंपनियां है. वहीं इलेक्ट्रिक बाइक पटना और आसपास के इलाके में 400 से अधिक बाइक बिक रही है. किरण महिंद्रा ऑटोमोबाइल्स के निदेशक नितिन कुमार ने बताया कि हर माह 4 से 5 गाड़ियां बिक रही है. इनमें मुख्य रूप से एक्यूवी – 400 शामिल हैं. उन्होंने बताया कि धीरे-धीरे लोगों को रुझान इलेक्ट्रिक कार के प्रति बढ़ रहा है. लेकिन चार्जिंग स्टेशन न होने के कारण लोग संशय में है. महिंद्रा ने अपने शोरूम के बाहर चार्जिंग स्टेशन लोगों के लिए उपलब्ध कराया है.

कम दूरी जाने वाले कार प्रेमी पसंद कर रहे हैं यह वर्जन

गिन्नी मोटर्स के अजय कुमार ने बताया कि टाटा मोटर्स हर माह लगभग आठ से दस इलेक्ट्रिक वाहन सेल कर रही है. कंपनी की ओर से पटना के आठ स्थानों चार्जिंग स्टेशन लगाये गये है. कम दूरी जाने वाले कार प्रेमी इस वर्जन को पसंद कर रहे हैं. सूबे में चार्जिंग स्टेशन बढ़ने के बाद इस कार की बिक्री में इजाफा होगा. इम्पीरियल हुंडई के सेल्स हेड दीपक कुमार ने बताया कि अन्य कारों की तुलना में फिलवक्त इलेक्ट्रिक कार की कीमत अधिक होने के कारण लोगों को रुझान कम है. हुंडई हर माह से एक से दो कार बेच रही है. उन्होंने बताया कि बिहार में इलेक्ट्रिक कार की मांग कम होने का दूसरी बड़ी वजह चार्जिंग स्टेशन और बैटरी की विश्वसनीयता न होना भी है.

Also Read: विकसित ही नहीं, पड़ोसी राज्यों के मुकाबले भी महंगे हैं बिहार में बिजली, पेट्रोल, डीजल व एलपीजी

कामकाजी महिला और कॉलेज जाने वाली युवतियों की बन रही पसंद

वहीं चंदन हीरो ऑटोमोबाइल्स के निदेशक पुष्पेश सरस ने बताया कि हॉल में ही हीरो मोटोकोर्प ने वीडा वीआई प्रो बाइक उतारी है. यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर है. इस बाइक को ग्राहक एडवांस बुकिंग करा रहे है. इस बाइक की कीमत एक्सशोरूम लगभग 1.49 लाख रुपये है. सरस का कहना है कि इलेक्ट्रिक बाइक के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है. खासकर कामकाजी महिलाएं और कॉलेज जाने वाली युवतियों के बीच.

बाइक की रेंज बढ़ने के कारण लोगों को रुझान बढ़ा

एम्पेयर के मुख्य वितरक पेप्को सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख जय प्रकाश ने बताया कि पिछले कुछ माह पहले बाइक सप्लाइ को लेकर कुछ समस्या हुई थी, लेकिन अब सप्लाइ मांग के अनुसार हो रहा हैं. पटना में 60 से अधिक बाइक बिक रही है. उन्होंने बताया कि कीमत बढ़ने के कारण इलेक्ट्रिक बाइक की बिक्री की रफ्तार कुछ कम हुई है, लेकिन आने वाले दिनों में रफ्तार ठीक हो जायेगा. देनी टीवीएस के प्रमुख अमरजीत सिंह ने बताया कि इलेक्ट्रिक बाइक की मांग एक बार फिर बढ़ रही है. टीवीएस कंपनी के पास दो इलेक्ट्रिक बाइक है. बाइक की रेंज बढ़ने के कारण लोगों को रुझान बढ़ा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें