1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. covid 19 guidelines bihar lockdown news covid guidelines for marriage in bihar corona latest news skt

COVID-19 Guidelines Bihar: अप्रैल के तीसरे सप्ताह से शादियों के मुहूर्त, लेकिन बिहार में अब सतर्कता के साथ बजेगी शहनाई, जानें क्या पड़ेगा असर...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
सोशल मीडिया

सुबोध कुमार नंदन, पटना: अप्रैल माह में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद मैरेज गार्डन और होटलों की अब तक 30 से 35 फीसदी बुकिंग कैंसिल हो चुकी है. वहीं कई परिवारों ने शादियां नवंबर-दिसंबर तक बढ़ा दी हैं. इस बीच के कई परिवार तय तारीख पर ही शादी करने की अंतिम तैयारी में जुटे हैं. लेकिन यह तैयारी पूरी सजगता के साथ. शहनाई बजेगी, मंडल सजेगा और बाराती भी डांस करेंगे. वर और वधू पक्ष के मेहमान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखेंगे.

इतना ही नहीं मैरेज गार्डन, होटल और गेस्‍ट हाउस के संचालकों को उनका पैसा भी लौटाने की नौबत आ गयी है. समारोह के लिए की गयी होटलों की बुकिंग भी कैंसिल हो रही है. इसके बावजूद लोग शादियां काफी सजगता और कम संख्या में मेहमान को आमंत्रित कर संपन्न कराने में जुटे हैं. लोग अपने संगे-संबंधी को शादी कार्ड के साथ मास्क उपहार में दे रहे हैं. साथ ही उन्हें अलग-अलग वक्त आने का आग्रह किया जा रहा है. ताकि सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन किया जा सके.

जानकारी के अनुसार राजधानी में लगभग 600 छोटे-बड़े मैरेज गार्डन हैं. अप्रैल से जून तक हर मैरेज गार्डन में लगभग 25 से 30 शादी और अन्‍य मांगलिक समारोह होते हैं. इस साल अप्रैल के तीसरे सप्‍ताह से शादियों के मुहूर्त हैं. पिछले साल कोरोना महामारी के कारण बड़ी संख्‍या में शादी स्‍थगित करनी पड़ी थी. उन्‍हें उम्‍मीद थी कि इस साल तक हालात सामान्‍य हो जायेगी. हालांकि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के कारण शादी की तैयारी कर चुके परिवारों का गणित भी गड़बड़ा गया है.

कोरोना महामारी के कारण 200 लोगों के समारोह में शामिल होने की अनुमति है. सख्‍त‍ी होने के भय से कई शादियों की बुकिंग कैंसिल हो रही है. इसे लेकर आॅल बिहार टेंट डेकोरेटर वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव नॉलेज कुमार जिला प्रशासन और सरकार से कोविड-19 गाइडलाइन के पालन के साथ कम से कम 400 लोगों को समारोह में शामिल होने की अनुमति को लेकर पत्र लिखने वाले हैं. सरकार से मदद की उम्‍मीद है.

मार्केट में लगन को लेकर ज्वेलर्स, कपड़े, घड़ी-जूते से लेकर पूजा-पाठ की दुकानों पर लोगों की रौनक देखते बन रही है. ग्राहकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शोरूम के प्रबंधकों ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सैनिटाइजेशन की पुख्ता व्यवस्था कर रखा है.तनिष्क कंकड़बाग के निदेशक रोहण अग्रवाल ने बताया कि लगन को लेकर अच्छा बाजार है. लोग अपने बजट के अनुसार खरीदारी करे रहे. आने वाले दिनों में और अच्छा मार्केट रहने की संभावना है. लगन को देखते हुए ग्राहकों को इस बार नये कलेक्शन उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है.

सियाराम शोरूम के प्रमुख मनोज कुमार अग्रवाल ने बताया कि लगन को लेकर बाजार में तेजी का माहौल है. साथ ग्राहकों में कोरोना संक्रमण को लेकर भय देखा जा रहा है. इसके कारण जिनके यहां जून में शादी है वह भी अभी खरीदारी करने में भलाई समझ रहे.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें