1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus lockdown in bihar lockdown can be extended again for a week in bihar the scope of exemption also increase asj

बिहार में फिर से एक सप्ताह के लिए बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन, छूट का दायरा भी बढ़ेगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लॉकडाउन लागू
लॉकडाउन लागू
फाइल

पटना. राज्य में कोरोना की रफ्तार में लगातार कमी आ रही है. स्थिति ऐसी है कि प्रतिदिन एक हजार के लगभग नये संक्रमित मिल रहे हैं. रविवार को मात्र 920 नये संक्रमित मिले. अधिकतर जिलों में 50 से कम नये संक्रमितों का आंकड़ा दर्ज किया जा रहा है. एक्टिव केस भी दस हजार से कम हो चुका है.

दूसरी तरफ राज्य में लॉकडाउन चार की समय सीमा मंगलवार को समाप्त हो रही है. इसे फिर से एक सप्ताह के लिए बढ़ाया जा सकता है. परंतु इस बार छूट का दायरा भी बढ़ेगा. दुकानें अब ज्यादा देर तक खुल सकती हैं. निजी कार्यालय भी कुछ पाबंदियों के साथ खोले जा सकते हैं. हालांकि, सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में होने वाली आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में इससे संबंधित अंतिम निर्णय लिया जायेगा.

इससे पहले मुख्य सचिव, गृह विभाग के अवर मुख्य सचिव समेत अन्य आला अधिकारियों के स्तर पर इसे लेकर आंतरिक रूप से मंथन किया गया, जिसमें लॉकडाउन की मौजूदा स्थिति को लेकर समीक्षा की गयी. इस बार भी लॉकडाउन पूरी तरह से नहीं हटाया जायेगा, यह तय हो गया है.

परिवहन को लेकर भी मिल सकती है कुछ छूट

इस बार परिवहन को लेकर भी कुछ छूट बढ़ायी जा सकती है. हालांकि, सार्वजनिक आयोजन या भीड़ एकट्ठा करने वाले किसी आयोजन या कार्यक्रम पर पाबंदी जारी रहेगी. समीक्षा में यह बात भी सामने आयी कि संक्रमण की दर अभी कमी जरूर है, लेकिन इस स्थिति में नहीं पहुंची है कि पूरी तरह से छूट दी जा सके.

कोरोना नियंत्रण पर लॉकडाउन का असर

लॉकडाउन तिथि नये पॉजिटिव एक्टिव केस

  • पहला पांच मई 14836 113479

  • दूसरा 16 मई 6894 75089

  • तीसरा 26 मई 2603 30992

  • चौथा दो जून 1158 2590

(पांच जून की स्थिति- 920 नये केस - 8707- कुल एक्टिव केस)

अनलॉक होने के बाद क्या-क्या मिल सकती है छूट

सूत्र बताते हैं कि इसमें प्रमुख रूप से तीन-चार और छूट दी जा सकती है. इसमें दुकानों को खोलने के लिए समय सीमा बढ़ा कर शाम छह या आठ बजे तक किया जा सकता है. इसके अलावा एक बार फिर से नाइट कर्फ्यू लगाने का प्रावधान किया जायेगा. वहीं सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की सीमा बढ़ायी जायेगी.

इसके अलावा कुछ प्राइवेट कार्यालयों को 25 फीसदी उपस्थिति के साथ खोलने का आदेश जारी किया जा सकता है. हालांकि, पार्क, जिम, सिनेमा हॉल आदि खोलने पर अभी विचार होने की गुंजाइश कम रहेगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए सीएम नीतीश कुमार ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से कोरोना की स्थिति को लेकर फीडबैक लिया है. डीएम की रिपोर्ट के आधार पर ही अानलॉक करने की रणनीति बनायी जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें