1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in india corona vaccine update due to second wave of corona cases in india news skt

सर्वे रिपोर्ट: कोरोना के दूसरे लहर ने दी दस्तक तो टीका लेने को राजी होने लगे लोग, जानें कौन सी वैक्सीन लोगों की बनी पसंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना का टीका
कोरोना का टीका
Prabhat Khabar Graphics

कोरोना ने पूरे देश में एक बार फिर भय का माहौल पैदा कर दिया है. भारत में कोरोना के मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. देशभर में कोरोना के डराने वाले आंकड़े सामने आने लगे हैं. एक दिन में अब 80 हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं. शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने जो आंकड़े जारी किए उसके अनुसार पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 81 हजार 466 नए मामले सामने आए. वहीं एक दिन में 469 लोगों ने कोरोनावायरस की चपेट में आकर दम तोड़ा. कोरोना के डरावने दस्तक को वापस आते देख लोग अब वैक्सीन की तरफ भी तेजी से बढ़ने लगे हैं.

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामले देख लोग अब वैक्सीन लेने को राजी होने लगे हैं. शुरुआती दौर में लोग कोरोना का टीका लेने में संकोच कर रहे थे. हालांकि अभी तक देश में कुल 6,87,89,138 लोगों को कोरोना वैक्सीन(Corona Vaccine) का डोज दिया जा चुका है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.गुरुवार को देशभर में 36 लाख 71 हजार 242 लोगों ने कोरोना का टीका(Corona Ka Tika) लिया है. एक दिन के अंदर कोरोना वैक्सीनेशन का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले बीच मार्च में एक दिन 30 लाख से अधिक लोगों ने टीका लिया था.

कोरोना का सबसे अधिक असर महाराष्ट्र, दिल्ली और राजस्थान में देखने को मिल रहा है. शुक्रवार को महाराष्ट्र में 47,827 नये कोरोना मरीज मिले वहीं दिल्ली में 3594 नये मामले पाये गए है. संक्रमण दर में अचानक हुए बढ़ोतरी ने लोगों के बीच एक दशहत पैदा कर दिया है. बता दें कि काफी इंतजार के बाद देश को कोरोना वैक्सीन बनाने में सफलता हाथ लगी और लोगों के बीच कोरोना का टीका तो आया लेकिन लोग वैक्सीन लेने से परहेज भी करते पाये गये थे. इसके लिए कई तरीके से लोगों को जागरुक भी किया जा रहा था. लेकिन हाल में ही एक सर्वे रिपोर्ट ने यह बताया है कि अब वैक्सीन लेने में लोगों की दिलचस्पी अचानक तेजी से बढ़ी है.

जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेज हो रही है, वैसे-वैसे वैक्सीन के तरफ लोगों का विश्वास बढ़ने लगा है. कोरोना से बचने के लिए उन्हें वैक्सीन ही एक हथियार दिख रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म लोकल सर्कल के हालिया सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ. 75 दिन पहले जहां केवल 38 प्रतिशत लोग ही वैक्सीन लेने में दिलचस्पी ले रहे थे वहीं अब 77 प्रतिशत लोग टीका लगवाने के लिए आतुर दिखे.

मीडिया रिपोर्ट में छपे इस सर्वे के अनुसार, लोगों के बीच कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों टीकों पर विश्वास बना हुआ है. 25 फीसदी लोग ऐसे हैं जो कोविशील्ड को प्राथमिकता देते हैं वहीं 33 फीसदी लोग कोवैक्सीन को अपनी पसंद बनाये हुए हैं. 37 फीसदी लोग ऐसे हैं जिन्हें केवल टीका लेने में ही दिलचस्पी है वो चाहे कोई सा हो. वहीं 5 फीसदी ऐसे लोग भी पाये गये जिन्हें दूसरा टीका आने का इंतजार है. बता दें कि इस सर्वे को देश के 299 जिलों से 27 हजार से अधिक लोगों के बीच किये जाने का दावा है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें