19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार में फिर सक्रिय हुआ कोरोना, 24 घंटे में दोगुनी हुई संक्रमितों की संख्या, सोमवार से होगी जीनोम सीक्वेंसिंग

बिहार में फिर सक्रिय हुआ कोरोना, 24 घंटे में दोगुनी हुई संक्रमितों की संख्या, सोमवार से होगी जीनोम सीक्वेंसिंग

बिहार में 24 घंटों के दौरान कुल 46 नये कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. यह संख्या शुक्रवार की 20 से दोगुने से भी अधिक हो गयी है. इसके प्रसार को देखने से पता चलता है कि 10 जिलों में नये मरीज पाये गये हैं जबकि शुक्रवार को आठ जिलों में कोरोना के नये संक्रमित पाये गये थे.

बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के नये संक्रमितों की संख्या में दोगुनी से अधिक वृद्धि दर्ज की गयी. 46 नये संक्रमित मिले, साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या भी 109 हो गयी है. इधर राज्य में बढ़ रहे कोरोना के मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने का निर्णय लिया है. सोमवार से इंदिरा गाधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आइजीआइएमएस) में जीनोम सिक्वेंसिंग आरंभ हो जायेगी.

46 नये कोरोना के मरीज

बिहार में 24 घंटों के दौरान कुल 46 नये कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. यह संख्या शुक्रवार की 20 से दोगुने से भी अधिक हो गयी है. इसके प्रसार को देखने से पता चलता है कि 10 जिलों में नये मरीज पाये गये हैं जबकि शुक्रवार को आठ जिलों में कोरोना के नये संक्रमित पाये गये थे. राज्य के जिन जिलों में कोरोना के नये संक्रमित पाये गये हैं उनमें सबसे अधिक 27 संक्रमित सिर्फ पटना जिले में पाये गये हैं. इसके अलावा गया जिले में आठ, खगड़िया,सहरसा व मुंगेर जिले में दो-दो और भागलपुर, पूर्वी चंपारण, जहानाबाद, मधुबनी और सीवान जिले में एक-एक नये संक्रमित पाये गये हैं.

सैंपल भेजने का सभी जिलों को निर्देश

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सभी जिलों को निर्देश दिया है कि वह मरीजों का सैंपल लेकर इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना को भेजें. आइजीआइएमएस के लैब को भी निर्देश दिया गया है कि सोमवार से जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच आरंभ कर दे. सूत्रों का कहना है कि जिन मरीजों का सीटी-वैल्यू 25 से कम होगा उनके सैंपल की ही जीनोम सिक्वेंसिंग करायी जायेगी. राज्य में अभी तक कुल 109 एक्टिव केस हैं. जिलों से प्राप्त सैंपल की फिर से सीटी वैल्यू जांच के बाद ही जीनोम सिक्वेंसिंग की जायेगी.

पटना जिले में आंकड़ा पहुंचा 65 के पार

पटना जिले में एक बार फिर से कोरोना का खतरा बढ़ने लगा है. बीते 24 घंटे के भीतर कोरोना के 27 नये मरीज सामने आये. इनमें तीन स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं जो पीएचसी व सीएचसी में कार्यरत हैं. इसके बाद जिले में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 65 के पार हो गयी. 24 घंटे में कुल 3987 संदिग्ध लोगों की जांच की गयी. जिसमें 14 मरीज पाये गये हैं. इनमें सबसे अधिक पीएमसीएच में 68 लोगों की जांच में दो लोग पॉजिटिव मिले हैं.

Also Read: पटना में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच कोविड वैक्सीनेशन पड़ा ठप, खाली हाथ लौट रहे लोग, जानें ताजा हालात
स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी तैयारियां

सिविल सर्जन डॉ श्रवण कुमार का कहना है कि राहत की बात यह है कि एक मरीज छोड़ कर कोरोना के सभी मरीज होम आइसोलेशन में हैं. कोरोना के बढ़ते खतरे से निबटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. शहर के पीएमसीएच, एनएमसीएच सहित अन्य मेडिकल कालेज अस्पताल समेत सभी सरकारी अस्पतालों को सतर्क किया गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना से भयभीत होने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की आवश्यकता है. खतरा पूरी तरह टलने तक लोग शारीरिक दूरी व मास्क के निर्देशों का पालन करें. साथ ही सेनिटाइजर का उपयोग व साबुन-पानी से हाथ धोने की प्रक्रिया जारी रखें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें