1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cm nitish kumar said zero tolerance on corruption communalism and crime

करप्शन, कम्यूनलिज्म व क्राइम पर जीरो टॉलरेंस: सीएम नीतीश कुमार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
करप्शन, कम्यूनलिज्म व क्राइम पर जीरो टॉलरेंस: सीएम नीतीश कुमार
करप्शन, कम्यूनलिज्म व क्राइम पर जीरो टॉलरेंस: सीएम नीतीश कुमार
सोशल मीडिया

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक फिर कहा कि राज्य में क्राइम, करप्शन और कम्यूनलिज्म पर जीरो टॉलरेंस की नीति लागू है. 14 वर्षों से भी अधिक समय बीत गया, लेकिन हमलोगों ने न ही किसी को बचाने का काम किया और न ही किसी को फंसाने का. घटनाओं की जांच का पूरा अधिकार पुलिस का है, लेकिन अगर जांच में गड़बड़ी होती है तो इसको देखने की जिम्मेदारी पुलिस के अधिकारियों की है. गुरुवार को मुख्यमंत्री ने 399.544 करोड़ से बने 124 पुलिस भवनों का उद्घाटन और 254.64 करोड़ से बनने वाले 96 पुलिस भवनों का शिलान्यास किया.

कायम रहेगा कानून का राज : सीएम ने कहा कि राज्य में कानून का राज कायम रहेगा. लोगों के मन में आत्मविश्वास पैदा करना पुलिस का काम है. उन्होंने कहा कि राजगीर पुलिस अकादमी में डीएसपी रैंक के अलावा थानाध्यक्ष रैंक के अधिकारियों काे भी प्रशिक्षण दिया जायेगा. उन्होंने राजगीर पुलिस अकादमी भवन निर्माण की भी सराहना की. सीएम ने पुलिस बल के कार्यों की सराहना के साथ पुलिस के सुधार के तहत किये गये कार्यों की जानकारी दी. कहा कि हम गरीब राज्य होते हुए भी सरदार पटेल भवन जैसा पुलिस मुख्यालय भवन, गांधी मैदान में पुलिस की मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का निर्माण करते हैं.

महिला पुलिस में 35% आरक्षण के कारण महिला पुलिसकर्मियों की संख्या में वृद्धि और हर जिले में एक महिला थाना निर्माण का काम किया गया है. अब शायद ही किसी राज्य में इतनी अधिक महिला पुलिसकर्मियों की संख्या होगी. सीएम ने 2005 से पहले खराब कानून-व्यवस्था का ध्यान दिलाया. कहा कि 2005 से पहले नरसंहार होते थे. लोग शाम को घरों से नहीं निकलते थे, लेकिन अब मैं बिहार पुलिस को बधाई देता हूं कि किसी प्रकार की घटना को दंगा में परिवर्तित नहीं होने देती.

लोग अब निर्भक होकर रात को भी घरों से बाहर निकल रहे हैं. सीएम ने कहा कि थानों में लॉ एंड आर्डर और किसी घटना के अन्वेषण की जिम्मेदारी अलग-अलग कर दी गयी है. वर्ष 2007 में पुलिस एक्ट में संशोधन किया गया है. उन्होंने पुलिस अधिकारियों व पुलिस भवन निर्माण निगम लिमिटेड के अधिकारियों के कार्यों की सराहना की और बताया कि पांच वर्षों में पुलिस भवन निर्माण निगम लिमिटेड का टर्नओवर 1600 करोड़ तक पहुंच गया है. इस मौके पर एक काफीटेबल बुक भी लांच की गयी.इस मौके पर मुख्य सचिव दीपक कुमार, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम लिमिटेड के एमडी सुनील कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार सहित पुलिस विभाग के कई आला अधिकारी मौजूद थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें