1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse 10th 12th exam cbse 10th 12th admit card 2021 board will release digital admit card due to coronavirus students can download by this way cbse exam date upl

CBSE 10th-12th Exam: छात्रों को जारी किया जाएगा डिजिटल एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे आसानी से डाउनलोड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE 10th-12th Exam: छात्रों को जारी किया जाएगा डिजिटल एडमिट कार्ड,
CBSE 10th-12th Exam: छात्रों को जारी किया जाएगा डिजिटल एडमिट कार्ड,
File

CBSE 10th-12th Exam, CBSE 10th-12th Admit Card 2021: कोरोना महामारी संकट के कारण भले ही अभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं परीक्षा के तारिखों पर अंतिम मुहर न लगी हो लेकिन तैयारियां जोरों पर है. बोर्ड का ध्यान इस बात पर है कि छात्र-छात्राओं को परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण से कैसे बचाया जाए. इसी क्रम में फैसला हुआ है कि बोर्ड परीक्षा के लिए डिजिटल एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा.

CBSE बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल के लॉग-इन पर सीधा प्रवेश पत्र भेज दिया जाएगा. इसके बाद छात्र स्कूल वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पायेंगे.छात्रों को इस बार एडमिट कार्ड पर हस्ताक्षर करवाने के लिए स्कूल आने की जरूरत नहीं होगी. एटमिट कार्ड पर स्कूल प्राचार्य का डिजिटल हस्ताक्षर होगा. इसके लिए सीबीएसई ने सभी स्कूल के प्राचार्य का डिजिटल हस्ताक्षर पहले ही ले लिया है.

स्कूल द्वारा मिले यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से एडमिट कार्ड घर बैठे ही डाउनलोड हो जाएगा. इसके बाद छात्र और अभिभावक का हस्ताक्षर प्रवेश पत्र पर करना होगा. अभी तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक, एडमिट कार्ड पर पर कोरोना संक्रमण के बचाव की जानकारी रहेगी. परीक्षा केंद्र पर छात्रों को कोरोना से बचने के लिए क्या सावधानी रखनी है, इसकी जानकारी रहेगी. इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का समय, परीक्षा हॉल में जाने का समय, प्रश्न पत्र मिलने का समय आदि भी लिखा रहेगा.

बता दें कि सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि 2021 की बोर्ड परीक्षाएं पारंपरिक तरीके से लिखित मोड में ही आयोजित की जाएंगी, ऑनलाइन नहीं होंगी. बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि परीक्षा की तारीखें अभी तय नहीं की गई हैं. शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, छात्रों के बेहतर भविष्य के साथ-साथ प्रगति सुनिश्चित करने के लिए परीक्षाएं आयोजित करना महत्वपूर्ण है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक 10 दिसंबर को आगामी परिक्षाओं को लेकर छात्रों के साथ 10 दिसंबर को फेसबुक लाइव होंगे.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें