1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cancer treatment in patna at a cheaper cost bihar first state cancer institute inauguration today skt

अब पटना में ही होगा सस्ते खर्च में कैंसर का अत्याधुनिक इलाज, बिहार के पहला राज्य कैंसर संस्थान का आज होगा उद्घाटन ...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IGIMS Patna
IGIMS Patna
social media

पटना: राज्य के कैंसर मरीजों के लिए राहत की खबर है. आइजीआइएमएस में बने बिहार के पहले राज्य कैंसर संस्थान का निर्माण पूरा हो चुका है. 138 करोड़ की लागत से इसकी इमारत बनायी गयी है. इसमें ग्राउंड प्लस थ्री फ्लोर होंगे. इसे इमरजेंसी के पास में बनाया गया है. इसमें कुल 100 बेड होंगे. इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज करेंगे. राज्य कैंसर संस्थान बनने के बाद बिहार के मरीजों को राष्ट्रीय स्तर का कैंसर का इलाज काफी सस्ते में मिल सकेगा.

निजी अस्पतालों की तुलना में करीब आधे खर्च पर यहां कैंसर का इलाज

माना जा रहा है कि निजी अस्पतालों की तुलना में करीब आधे खर्च पर यहां कैंसर का इलाज होगा. मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल, नयी दिल्ली एम्स और वेल्लोर के क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज में जिस तरह की मशीनें और इलाज उपलब्ध हैं. वैसी ही मशीनें यहां लगायी गयी हैं. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों डॉक्टरों की संख्या बढ़ने पर वैसा ही इलाज भी मिलने लगेगा. यहां कैंसर की जांच और इलाज में इस्तेमाल होने वाली अत्याधुनिक पैट स्कैन मशीन, एमआरआइ, सीटी स्कैन, लीनियर एक्सेलेटर, कोबाल्ट आदि तमाम मशीनें उपलब्ध रहेंगी.

कैंसर के पांच विभाग होंगे इसमें

आइजीआइएमएस में पहले से ही क्षेत्रीय कैंसर संस्थान कार्यरत है, इसमें फिलहाल 30 बेड हैं. इसे ही केंद्र सरकार के सहयोग से अपग्रेड किया गया है. अपग्रेड कर इसे राज्य कैंसर संस्थान के तौर पर अब विकसित किया जा रहा है. राज्य कैंसर संस्थान में पांच विभाग होंगे. इसमें रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन फिजिक्स, गायनी ऑन्कोलॉजी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग होंगे. इन अलग-अलग विभागों के निर्माण से यहां कैंसर का सुपर स्पेशियलिटी इलाज संभव हो सकेगा.

भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर की टीम अभी कर रही जांच

इस संस्थान का आज उद्घाटन होने के बाद भी अभी इसमें इलाज शुरू नहीं होगा. इलाज शुरू होने में अभी कुछ दिन और लग सकते हैं. हालांकि आइजीआइएमएस प्रशासन का दावा है कि इसी वर्ष इसमें इलाज शुरू हो जायेगा. यहां फिलहाल भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर की टीम जांच कर रही है कि संस्थान में लगायी गयी मशीनें रेडिएशन को लेकर कितनी सुरक्षित हैं. एनओसी मिलने के बाद इसमें इलाज शुरू होगा.

क्या कहते हैं अधिकारी

राज्य कैंसर संस्थान के निर्माण से राष्ट्रीय स्तर का कैंसर का इलाज मरीजों को पटना में ही मिलने लगेगा. इसमें 100 बेड होंगे. मरीजों को काफी सस्ते में बेहतर इलाज यहां मिलेगा. इसमें पैट स्कैन, एमआरआइ, लिनियर एक्सेलेटर समेत सभी अत्याधुनिक मशीनें मौजूद रहेंगी.

डॉ मनीष मंडल, चिकित्सा अधीक्षक, आइजीआइएमएस पटना

Published by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें