1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bpsc officers and employees were not transferred for a long time in patna bihar

BPSC में लंबे वक्त से नहीं हुआ अधिकारी एवं कर्मचारियों का तबादला, वर्षों से 54 सहायक आयोग में पदस्थापित

बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं संयुक्‍त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने से अब कई तरह के सवाल खड़े होने लगे हैं. इसी बीच मीडिया में यह खबर आई है की बीपीएससी में बड़ी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारियों का लंबे वक्त से तबादला नहीं हुआ है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BPSC
BPSC
फाइल फोटो.

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 67वीं संयुक्‍त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने से अब कई तरह के सवाल खड़े होने लगे हैं. कहा जा रहा है की तमाम तरह के नियम, तैयारियां एवं सख्ती के बाद भी परीक्षा का प्रश्न पत्र आखिर सोशल मीडिया पर लीक कैसे हुआ.

लंबे वक्त से कर्मचारियों का तबादला नहीं

इन सभी विवाद के बीच एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयोग में निर्धारित समय सीमा के बाद भी बड़ी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारियों का लंबे वक्त से तबादला नहीं हुआ है. निर्धारित मानकों के विरुद्ध यह अधिकारी एवं कर्मचारी 5 से 8 सालों से बिहार लोक सेवा आयोग में ही है. इस लिस्ट में छोटे कर्मचारी से बड़े अधिकारियों तक के नाम है.

डिप्‍टी कलेक्‍टर रैंक के 8 अधिकारी

बीपीएससी में बड़े अधिकारियों समेत छोटे कर्मचारी वर्षों से जमे है. यह अधिकारी 4-5 वर्षों से बिना ट्रांसफर के अभी तक एक ही जगह पर टीके हुए है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इनमें डिप्‍टी कलेक्‍टर रैंक के 8 अधिकारी शामिल हैं. इसके अलावा 18 पदाधिकारी ऐसे हैं जो आयोग में पिछले 5 से 7 वर्षों से कार्यरत हैं. जिनका कहीं और ट्रांसफर नहीं किया गया है.

तबादले का नियम पदाधिकारियों और सहायकों पर लागू नहीं हुआ 

बीपीएससी में शीर्ष अधिकारियों के साथ ही निचले स्तर के कर्मचारियों का भी तबादला नहीं हुआ है. कई पदाधिकारियों के अलावा आयोग में पदस्थ सहायकों का भी पिछले 8-10 वर्षों से ट्रांसफर नहीं हुआ है. आयोग के सभी 54 सहायक वर्षों से बिहार लोकसेवा आयोग में ही पदस्थापित हैं. तबादले के नियम अधिकारियों, प्रशाखा पदाधिकारियों और सहायकों पर लागू नहीं हुआ है.

कई तरह के सवाल होते है खड़े 

बीपीएससी में सालों से पदस्थापित इन अधिकारियों का तबादला नहीं होना आयोग के कार्यशैली पर कई प्रकार के सवाल खड़े करता है. जैसे किन कारणों से इन अधिकारियों एवं कर्मचारियों का इतने वर्षों से तबादला नहीं हुआ है. क्या इन अधिकारियों पर तबादले के नियम लागू नहीं होते.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें