1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bpsc got 26 times more applications than the post received for the appointment of head teacher in bihar

Sarkari Naukri 2022: BPSC को प्रधान शिक्षक की नियुक्ति के लिए मिले पद से 2.6 गुना ज्यादा आवेदन

बिहार में प्राथमिक स्कूलों में प्रधान शिक्षक के 40,506 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए थे. जिसके BPSC को 1.07 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं. इस प्रकार रिक्त पदों से 2.6 गुना अधिक आवेदन आये हैं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BPSC
BPSC
File Photos

बिहार में प्राथमिक स्कूलों में प्रधान शिक्षक के 40,506 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए थे. जिसके BPSC को 1.07 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं. इस प्रकार रिक्त पदों से 2.6 गुना अधिक आवेदन आये हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 मार्च को शुरू हुई थी जो की दो मई तक जारी रही. कम आवेदन आने की वजह पात्रता की अनुभव संबंधी शर्तें हैं. वहीं इसकी परीक्षा जुलाई में होने की संभावना है.

आवेदन के लिए आठ वर्ष की लगातार सेवा जरूरी थी

विज्ञापन के अनुसार आवेदन करने के लिए पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय संस्था के अंतर्गत पंचायत प्रारंभिक शिक्षक, नगर प्रारंभिक शिक्षक के मूल कोटि के पद पर कम-से-कम आठ वर्ष की लगातार सेवा जरूरी थी. साथ ही इस अनुभव की गणना योगदान की तिथि अथवा प्रशिक्षण अर्हता प्राप्त करने की तिथि, जो बाद की हो, के आधार पर होना है. इन दोनों शर्तों को कम संख्या में ही शिक्षक पूरा कर रहे थे. लिहाजा इस पद के लिए कम ही आवेदन आये.

श्रेणीवार रिक्तियां

इस भर्ती के द्वारा प्रधान शिक्षक के कुल 40,506 पद भरे जाएंगे. इनमें से 13,761 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं. इसके अलावा जनरल कैटेगरी के लिए 16204 पद, ओबीसी के लिए 4,861 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 4046 पद, एससी के लिए 6477 और एससटी श्रेणी के लिए 418 पद रखे गए हैं. दिव्यांग के लिए भी चार प्रतिशत सीट आरक्षित है. इसमें दृष्टि बाधित के लिए 421, मूक बधिर के लिए 410, अस्थि दिव्यांग के लिए 397 एवं मनोविकार-बहुदिव्यांग के लिए 392 पद आरक्षित है.

जुलाई में होगी परीक्षा

बीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक अमरेद्र कुमार ने कहा कि प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जुलाई में परीक्षा लिये जाने की संभावना है. इसकी तैयारी की जा रही है. यह परीक्षा 150 अंकों की होगी. इसमें सामान्य अध्ययन व डीएलएड से 75-75 अंकों के सवाल आयेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें