30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार के सात जिलों में हिट वेब का अलर्ट, जानें कब होगी बारिश

Bihar Weather: बिहार में गर्मी अपने पूरे तेवर में है. अरवल में अधकतम पारा 43 डिग्री के पार चला गया है. पटना समेत कई जिलों का तापमान 42 के पार है. सात जिलों में हिट वेब का अलर्ट जारी किया गया है. वैसे सोमवार से तापमान में गिरावट आयेगी. कुछ शहरों में बारिश होगी.

Bihar Weather: पटना. बिहार में 20 से 24 मई के दौरान अधिकांश जिलों में लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिलने की उम्मीद है. साथ ही, कुछ जगहों पर तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट भी हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक रविवार को दक्षिण-पश्चिम व दक्षिण-मध्य भागों के एक या दो स्थानों पर हिट वेव की संभावना है. वहीं, पटना, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, औरंगाबाद, रोहतास, भोजपुर, बक्सर, अरवल और कैमूर में रात गर्म होने की संभावना है. उत्तर भाग के जिलों में एक दो स्थानों पर वज्रपात और तेज हवा चलने की संभावना है. वहीं, शनिवार को अरवल, नालंदा, नवादा, बांका, भोजपुर, जमुई और शेखपुरा में हिट वेव का असर रहा है. अरवल में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक सोमवार से राज्य के लगभग जिलों के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

शनिवार को 18 जिलों में 40 डिग्री पार रहा तापमान

पटना में 41.7, गया में 41.7, सारण में 40.3, अररिया में 40.2, रोहतास में 41.6, शेखपुरा में 43.4, जमुई में 41.9, बक्सर में 40.4, भोजपुर में 43.3, वैशाली में 42.3, औरंगाबाद में 42, खगड़िया में 40.5, बांका में 41.3, नवादा में 42, सीवान में 40, सासाराम में 42.9 और मुंगेर 40.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा. ऐसे में लोगों को दिन भर भीषण गर्मी और गर्म हवाओं का सामना करना पड़ा. बाकी सात जिलों में अधिकतम तापमान 40 के करीब रहा है.

सोमवार से इन जिलों में वर्षा की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक रविवार को उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज सहित उत्तर मध्य बिहार के मधुबनी मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर के अलावे सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा,पूर्णिया, कटिहार में बरसात होने की संभावना है. साथ ही सोमवार से लगभग सभी जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

42.7 डिग्री पहुंचा तापमान, पूरे दिन हिट वेब से परेशानी

पटना और आसपास के इलाकों में एक बार फिर से गर्मी चरम पर पहुंच गयी है. शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से 5.2 डिग्री अधिक 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान में भी कोई नहीं कमी हुई. न्यूनतम पारा भी सामान्य से 4.9 डिग्री अधिक 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तापमान वृद्धि के अलावा तेज गर्म हवाओं के कारण पूरे दिन शहर में हिट वेव से लोगों को परेशानी हुई. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटों तक शहर के अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन के आसार नहीं हैं. रविवार को भी शहर में हिट वेब रहने की उम्मीद है. हालांकि सोमवार से मौसम में परिवर्तन के आसार बन रहे हैं. मंगलवार के बाद अगले दो दिनों तक बारिश होने के आसार भी बने हैं. राज्य में उत्तर-पश्चिम गर्म हवाएं चल रही हैं. जिसके कारण मौसम शुष्क बना हुआ है.

ऐसे बढ़ा तापमान

दिन – अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस में
18 मई – 42.7
17 मई – 41.7
16 मई – 40.3
15 मई – 40.3
14 मई – 39.6

Also Read: Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 21 मई को आयेंगे बिहार, सातवें दौरे में करेंगे इन शहरों में रैली

21 को हो सकती है गया में बारिश

मौसम के फिर से करवटें बदलने की संभावना है. शनिवार को मौसम काफी गर्म रहा. दिन भर लोग गर्मी से बेचैन दिखे. कड़ी धूप के बीच जैसे हो रही अग्निवर्षा. बदन जल रहा है. मौसम विभाग ने 21 मई को बारिश की संभावना जताया है. सोमवार से ही मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं. आसमान में छिटपुट बदली छाने के साथ हवा का भी रूख बदल सकता है. शनिवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री व न्यूनतम 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री व न्यूनतम 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा. दिन में सड़कों पर कड़ी धूप व लहर की वजह से वीरानी सी छायी रही. शाम छह बजे के बाद बाजार में चहल-पहल दिखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें