1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather report imd issued yellow alert patna saran champaran and other districts mausam samachar thunderstorm news avh

पटना, सारण और चंपारण सहित आठ जिलों में हो सकती है मूसलाधार बारिश , मौसम विभाग का Yellow Alert जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Weather Report
Bihar Weather Report
प्रभात खबर.

Bihar News: बिहार में उमस भरी गर्मी के बाद अब बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. राज्य के उत्तर और दक्षिणी इलाके में अब से कुछ देर में बारिश हो सकती है. बिहार में प्रचंड मॉनसून की एंट्री के बाद से लगातार रूक-रूक कर बारिश हो रही है. वहीं राज्य में कई नदियां अब भी उफान पर है.

मौसम केंद्र पटना की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि बिहार के पटना, सारण, नालंदा, जहानाबाद, अरवल, पश्चिम चंपारण और भोजपुर के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. वहीं इन इलाकों में वज्रपात की भी संभावनाएं जताई गई है. बिहार में मॉनसून की एंट्री के बाद से ही बारिश हो रही है.

मौसम विभाग की मानें तो मानसून की ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम उत्तरप्रदेश से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण बिहार और उत्तरी झारखंड होकर गंगीय पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है.

विभाग का येलो अलर्ट- वहीं बारिश और वज्रपात को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने राज्य के आठ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. बता दें कि येलो अलर्ट जारी होने के बाद राज्य के आपदा विभाग एक्शन में आ जाती है.

उफनाई बागमती और गंडक- बताते चलें कि बिहार में गंडक नदी और बागमती नदी रौद्र रूप धारण कर ली है. नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश से बागमती नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. बुधवार को बागमती का जलस्तर कटौझा में 70 सेंटीमीटर खतरे के निशान से ऊपर चला गया. रून्नीसैदपुर के नये इलाकों में बागमती का पानी फैल रहा है. दरभंगा जिले से गुजरने वाली नदियों में लगातार पानी बढ़ रहा है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें