34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में अभी और झुलसाएगी गर्मी, सुपौल से गया तक चलेगी लू

Bihar Weather: बिहार में मौसम अभी गर्म रहेगा. राज्य के कई जिले एक बार फिर लू की चपेट में आ चुके हैं. 19 मई तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है. प्री मानसून बारिश 22 के बाद होने की उम्मीद जतायी गयी है.

Bihar Weather: पटना. बिहार के कई जिलों में गर्मी अपने चरम पर है. राजधानी पटना में शुक्रवार को तापमान 43 के पार चला गया. इस बीच, मौसम विज्ञान विभाग ने 20 मई तक लू की स्थिति रहने की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान लू चलने की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने शनिवार के लिए 12 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. जिसमें पूर्वी व पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल और गया जिला शामिल है. मौसम विभाग ने बताया कि इन जिलों में चिलचिलाती धूप और गर्म हवा से फिलहाल राहत मिलने वाली नहीं है. साथ ही 19 मई तक अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं, इस भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहत की भी खबर दी है.

गर्म हवा की चपेट में शेखुपरा, तापमान 43 डिग्री के पार

शेखपुरा जिला एक बार फिर से ग्रीष्म लहर की चपेट में है. जिले का अधिकतम तापमान शुक्रवार को बढ़ते हुए फिर से 43 डिग्री सेंटीग्रेड को पार कर गया. यह तापमान 43.4 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया. जो कि पिछले दिन 41.7 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया था. बुधवार को यह तापमान 43.3 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया था. इसी प्रकार न्यूनतम तापमान भी बढ़ते हुए 26.7 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया. जिले में वातावरण की आद्रता मात्र 20 प्रतिशत रहने के कारण लोगों को गर्मी का कुछ ज्यादा ही एहसास होता रहा.

प्री मानसून सीजन के तहत आसमान में बदल छाने की उम्मीद

मौसम विभाग द्वारा आने वाले दिनों में प्री मानसून सीजन के तहत आसमान में बदल छाने और तेज हवा के साथ एक दो स्थानों पर हल्की से मध्य बूंदाबांदी की भविष्यवाणी की है. इस बीच गर्मी के कहर ने जनजीवन को पूरी तरह अस्त व्यस्त कर रखा है .दोपहर के समय जिले के शहर से लेकर गांव तक के सड़कों पर पूरी तरह विरानी देखी जा रही है. लोग आवश्यक कार्यों से ही घर से बाहर निकल रहे हैं .इस दौरान सबसे ज्यादा कठिनाई का सामना स्कूल जाने वाले बच्चों को हो रहा है. न्यायालय कार्यालय और बैंकों में भी गर्मी के कारण कम भीड़भाड़ देखी जा रही है.

21 से हो सकती है गर्जन के साथ बारिश

मोतिहारी में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी चंपारण सहित उत्तर बिहार के जिलों में बादल छाये रह सकते है. एक-दो दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. उसके बाद 21 व 22 मई को उत्तर बिहार के कई स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री रहेगा. मौसम विभाग के वरीय वैज्ञानिक डॉ ए सत्तार व डॉ गुलाब सिंह के अनुसार किसान हल्दी की बुआई कर सकते हैं. मक्का की बुआई के लिए किसान खेतों की तैयारी करे. उत्तर बिहार के लिए अनुशंसित मक्का की किसान सुआन, देवकी, शक्तिमान एक व दो, राजेन्द्र शंकर मक्का तीन, गंगा 11 की बुआई 25 मई से कर सकते हैं. मौसम को देखते किसान पशुओं को दस दिनों बाद मुंह पक्का व खुर पक्का रोग का टीका लगावे.

Also Read: Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 21 मई को आयेंगे बिहार, सातवें दौरे में करेंगे इन शहरों में रैली

चिलचिलाती धूप व उमस भरी गर्मी से लोग परेशान

सुपौल में पिछले एक सप्ताह से जिले में चिलचिलाती धूप व उमस भरी गर्मी से तापमान में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की जा रही है. जिस कारण आम जनजीवन गर्मी से बेहाल है. शुक्रवार को जिले का तापमान 37.05 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अगले तीन दिनों तक तापमान में वृद्धि के साथ ही गर्म लू व हीट वेब जारी रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. जिससे लोगों को बचने की जरूरत है. सुबह धूप निकलने के बाद लोग घरों से निकलने में परहेज कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें