1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha election 2020 know property and assets of bihar agriculture minister prem kumar smb

बिहार चुनाव 2020 : कृषि मंत्री प्रेम कुमार के पास टाटा सफारी गाड़ी, पत्नी के पास है 4 गाय और तीन बछड़ा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार
बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार
Prabhat Khabar

पटना : बिहार के गया शहर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार डाॅ. प्रेम कुमार सात बार से विधायक बनते आ रहे हैं. डॉ. प्रेम कुमार इस समय नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में कृषि मंत्री का जिम्मा संभाल रहे है. इससे पहले उनको एनडीए सरकार में पीएचईडी, नगर विकास, पथ निर्माण विभाग को संभालने का मौका मिला था. 2015 में महागठबंधन की सरकार बनने पर डॉ. प्रेम कुमार ने नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभायी थी. कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार की ओर से 2020 के चुनाव में दाखिल हलफनामे के मुताबिक, उनके पास राइफल और रिवाल्वर है और उनका परिवार गहनों का शौकीन है.

डॉ. प्रेम कुमार के पास 24 ग्राम सोना है, जबकि उनकी पत्नी प्रभावती देवी के पास 60 ग्राम सोना है. कृषि मंत्री के पास एक टाटा सफारी गाड़ी भी है. जिसकी कीमत 11 लाख 36 हजार 373 रुपये बतायी गयी है. वहीं, पत्नी के पास चार गाय और तीन बछड़ा है. उन्होंने अपनी आय का स्रोत सरकारी वेतन और भत्ता दर्शाया है, जबकि पत्नी की आय का स्रोत व्यवसाय बताया गया है. डॉ. प्रेम कुमार ने पीएचडी की डिग्री मगध विश्वविद्यालय, बोधगया से 1999 में हासिल की है. कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार के पास नकदी 51 हजार रुपये है, जबकि पत्नी के पास 11 हजार रुपये नकदी है. उनके पास गया, बोधगया में जमीन है और खाजपुरा में अपना मकान व जमीन है.

उल्लेखनीय है कि 1990 में डॉ. प्रेम कुमार को बीजेपी ने टिकट दिया और वे चुनाव जीत गये थे. 1990 से लेकर अभी तक हुए कुल सात बार विधानसभा चुनाव में वे लगातार जीत हासिल करते हुए लगातार तीस साल तक इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का इतिहास रचा है. 2015 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी डॉ. प्रेम कुमार को 66,891 वोट मिला था, जबकि दूसरे स्थान पर रहे कांग्रेस के प्रेमरंजन डिंपल को 44102 वोट मिले थे.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें