1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news update bihar chief minister nitish kumar along with assembly speaker vijay chaudhary releases the book siyasat me sadashayata in patna

Bihar News : सीएम नीतीश ने किया विधानसभा अध्यक्ष की किताब ‘सियासत में सदाशयता’ का विमोचन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nitish Kumar along with Assembly Speaker Vijay Chaudhary releases the book Siyasat Me Sadashayata in Patna.
Nitish Kumar along with Assembly Speaker Vijay Chaudhary releases the book Siyasat Me Sadashayata in Patna.
PTI Photo

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में ‘सियासत में सदाशयता’ पुस्तक का लोकार्पण किया. इस पुस्तक को विधानसभा सचिवालय की तरफ से प्रकाशित करवाया गया है. इसमें वर्तमान अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के विचार, महत्वपूर्ण विषयों पर उनके तीन दर्जन आलेखों और उनकी जीवन यात्रा को एक सूत्र में पिरोया गया है.

विजय कुमार चौधरी ने अपने आलेख में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की खूबियों और उनके कार्यों का भी उल्लेख किया है. मुख्यमंत्री के बारे में उद्धत करते हुए पुस्तक में विजय कुमार चौधरी ने लिखा है कि किसी नेता में मानवता की तलाश करनी है, तो नीतीश कुमार को आपदा की घड़ी में महसूस किया जा सकता है. समाज में शांति के लिए शासक जब रात में जागता है, तभी जनता चैन की नींद सोती है.

इस पुस्तक में प्रभात खबर अखबार में प्रकाशित विधानसभा अध्यक्ष के सभी लेखों को संकल्ति किया गया है. ‘सियासत में सदाशयता’ विजय कुमार चौधरी के लिखे आलेखों के संग्रह पर आधारित है, जिसमें उनकी व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं यथा मृदुभाषित, शालीनता, व्यवहार कुशलता आदि झलकते हैं. इस पुस्तक में उनकी जीवन यात्रा को यर्थाथवादी तरीके से वर्णित किया गया है. पुस्तक की भाषा सबके लिए सुग्राह्य है.

पुस्तक में विजय कुमार चौधरी की तरफ से लिखी गयी करीब तीन दर्जन उपयोगी आलेखों से पाठकों की राजनीति, समाज और संविधान की जानकारी में इजाफा होगा. राजनेताओं और कानून के विद्यार्थियों के लिए पुस्तक में लिखे गये आलेख अत्यंत उपयोगी साबित होंगे. साथ ही इस पुस्तक में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बिहार के विकास के लिए विभिन्न क्षेत्रों में किये गये कार्य तथा लोगों के हितार्थ किये गये जन कल्याणकारी कार्यों को सारगर्भित तरीके से रखा गया है. पुस्तक में विजय कुमार चौधरी का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जुड़ाव तथा उनके संबंधों की प्रगाढ़ता पर भी विस्तार से चर्चा की गयी है.

इस पुस्तक में विधानसभा की महत्वपूर्ण गतिविधियों, राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत प्रक्षेत्र के छठे संकलन का सफल आयोजन, शराबबंदी कानून और जलवायु परिवर्तन पर विमर्श, विधानसभा की प्रक्रिया की प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियमावली में सुधार तथा नियुक्ति की परादर्शी प्रणाली बनाये जाने संबंधित अन्य विषयों पर चर्चा की गयी है.

पुस्तक में 16वीं विधानसभा में आरंभ से अब तक की विधायी गतिविधियों का पूरा लेखा-जोखा इस पुस्तक में है और खासकर यह विजय कुमार चौधरी के विधान सभा अध्यक्ष बनने से अब तक समाचार पत्रों में प्रकाशित उनके आलेखों एवं विचारों को एक जगह संकलित किया गया है. बिहार विधायिका के गौरवशाली अतीत की गाथा के साथ बिहार में हुए राष्ट्रमंडल सम्मेलन के संस्मरण, देश के अंदर और बाहर राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलनों में अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी की भागीदारी एवं विभिन्न मुद्दों पर उनके विचारों का उल्लेख है. सीपीए बिहार शाखा की कार्यकारिणी समिति की मॉरीशस यात्रा के ऐतिहासिक यादों को भी इसमें समेटने का प्रयास किया गया है.

अध्यक्ष के रूप में कुछ नयी पहल जो उन्होंने किया है, उसका भी इसमें उल्लेख है और वह काफी सराहनीय है. इसके साथ ही विधानसभा सचिवालय के प्रशासनिक दायित्वों का निर्वहन करने में नियुक्ति नियमावली को नये स्वरूप में लाना तथा विधानसभा की प्रक्रिया नियमावली में कई प्रावधानों को संशोधन एवं कुछ नये प्रावधानों को जोड़ने के प्रयासों को भी इसमें शामिल किया गया है.

प्रभात खबर में प्रकाशित लेखों का भी संकलन इसमें

विधानसभा अध्यक्ष की लिखि ‘सियासत में सदाशयता’ पुस्तक में प्रभात खबर अखबार में भी प्रकाशित लेखों का भी संकलन किया गया है. समय-समय पर अलग-अलग विषयों या समसमायिक मुद्दों पर विधानसभा अध्यक्ष ने जो लेख लिखें हैं, उन सभी का संकलन इस पुस्तक में प्रमुखता से किया गया है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें