1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news three rivers of ghoswari tall are in spate many villages lost contact rdy

Bihar News: घोसवरी टाल की तीनों नदियां उफान पर, कई गांवों का संपर्क टूटा

घोसवरी टाल की तीनों नदियां एक बार फिर उफान पर हैं. त्रिमुहान गांव के पास बाढ़ की स्थिति बनी है. त्रिमुहान में मुहाने, धनायन व बगदाही तीन नदियों के संगम को लेकर वहां पानी का दबाव बढ़ गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
घोसवरी टाल की तीनों नदियां उफान पर
घोसवरी टाल की तीनों नदियां उफान पर
File

मोकामा. घोसवरी टाल की तीनों नदियां एक बार फिर उफान पर हैं. त्रिमुहान गांव के पास बाढ़ की स्थिति बनी है. त्रिमुहान में मुहाने, धनायन व बगदाही तीन नदियों के संगम को लेकर वहां पानी का दबाव बढ़ गया है. मुहाने पर बनी पुलिया रविवार को डूब गयी. जिससे प्रखंड मुख्यालय से ग्रामीणों का संपर्क भंग हो गया. ग्रामीण नाव की मदद से आवागमन कर रहे हैं.

दूसरी ओर जनप्रतिनिधियों ने नाव परिचालन को रोकने की नसीहत दी है. इधर दोबारा बाढ़ के हालात बनने से टाल के लोग सहमे हुए हैं. त्रिमुहान पंचायत में बाढ़ की स्थिति फिलहाल गंभीर बनी है. पंचायत के कई गांवों में बाढ़ का पानी घुसने की संभावना जतायी जा रही है. बताया जा रहा है कि पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश की वजह से यह परिस्थिति हो गयी.

शाहजहांपुर में बारिश से किसानों की बढ़ी परेशानी

बारिश से सिंगरियावां, शाहजहांपुर और प्रखंड के 33 राजस्व गांवों के किसानों की चिंता बढ़ गयी है. प्रखंड की नदियों का जल स्तर बढ़ने से खरीफ व धान की फसल में पानी भरने लगा है. एक ओर अगात धान की किस्म तैयार होने के कगार पर है. वहीं दूसरी ओर खेतों में पानी बढ़ने से धान की कटाई में विलंब होने की संभावना है.

पंचाने व म्हाने नदी में बढ़ा पानी, कई एकड़ फसल डूबी

बाढ़. बेलछी व भदौर में एक बार फिर से नदियों के पानी में वृद्धि हो रही है. कई गांव और खेती योग्य भूमि में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. पंडारक प्रखंड के भदौर थाना क्षेत्र के पितउन्जिया गांव में पानी घुस गया है. आसपास की लगभग 300 एकड़ भूमि में लगी हुई धान की फसल डूब गयी. इस गांव के 100 घर में बाढ़ का पानी घुस गया.

बेलछी प्रखंड में पंचाने व म्हाने नदी के में वृद्धि से कई घर प्रभावित हो गये हैं. पंचाने नदी के पानी में वृद्धि से लगभग 300 बीघा फसल पानी में डूब कर बर्बाद हो रही है. जोधन बिगहा गांव में लगभग 200 घर नदी के चपेट में आने की संभावना से दहशत में हैं. गांव जाने वाली सड़क पानी से टूट गयी, इसके चलते गांव का प्रखंड से संपर्क टूट गया है. सीओ लीलावती कुमारी ने बाढ़ प्रभावित इलाके का भ्रमण कर रही हैं.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें