1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest politics news update deputy cm sushil modi tweet over prime minister narendra modi launches financing facility under agriculture infrastructure fund

Bihar News : पीएम मोदी ने किसानों की आमदनी बढ़ाने में एक नयी योजना जोड़ दी : सुशील मोदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सुशील मोदी का ट्वीट, अगस्त क्रांति के दिन रक्षा और कृषि क्षेत्र के लिए बड़े फैसले कर पीएम मोदी ने "जय जवान, जय किसान" कहा.
सुशील मोदी का ट्वीट, अगस्त क्रांति के दिन रक्षा और कृषि क्षेत्र के लिए बड़े फैसले कर पीएम मोदी ने "जय जवान, जय किसान" कहा.
FILE PIC

Bihar News Update पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने रविवार को ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्नदाता किसान का सम्मान बढ़ाने और उनकी अामदनी दोगुनी करने वाले कार्यक्रमों की सुनहरी श्रृंखला में 1 लाख करोड़ की राशि वाला कृषि आधारभूत संरचना फंड भी जोड़ दिया. इसमें बिहार के लिए 3,980 करोड़ रुपये होंगे. केंद्र सरकार ने इस फंड के लिए 1000 करोड़ रुपये जारी कर शुरूआत की.

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के कृषि आधारभूत संरचना फंड से प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों को केवल एक फीसदी ब्याज पर कर्ज मिल सकेगा, सात साल तक के कर्ज पर 3 फीसदी ब्याज अनुदान मिलेगा और 2 करोड़ तक के ऋण की गारंटी सरकार लेगी. यह कर्ज कृषि उत्पादों के लिए कोल्ड स्टोरेज, गोदाम, पैक हाउस और मार्केटिंग सुविधाओं के विकास के लिए दिया जाएगा.

डिप्टी सीएम ने कहा कि भंडारण की सुविधाएं विकसित होने से किसान अपने उत्पाद अौने-पौने में नहीं, बल्कि अच्छे मूल्य पर बेच सकेंगे, आय बढ़ेगी. कृषि आधारभूत संरचना फंड ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी साबित होगा. सुशील मोदी ने कहा कि लद्दाख सीमा पर तनाव के बीच फ्रांस से मिले पांच अत्याधुनिक राफेल विमानों की तैनाती, 59 चीनी मोबाइल ऐप पर रोक, चीनी वस्तुओं के बहिष्कार और किसी भी योजना में चीनी कंपनियों को ठेका न देने के बाद भारत सरकार ने 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगाने का फैसला किया.

भाजपा नेता ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए 52 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. इससे घरेलू मैन्यफैक्चरिंग उद्योगों को 4 लाख करोड़ के आर्डर मिलने की उम्मीद है. अगस्त क्रांति के दिन रक्षा और कृषि क्षेत्र के लिए बड़े फैसले कर प्रधानमंत्री मोदी ने "जय जवान, जय किसान" कहा है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें