1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news updates 93 percent ministers in nitish kumar cabinet are millionaires mevalal is the most wealthy bihar new cabinet bjp jdu rkt

Bihar News: नीतीश कैबिनेट में 93 प्रतिशत मंत्री करोड़पति, मेवालाल सबसे ज्यादा रईस, ये मंत्री हैं कर्ज में डूबे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 15 सदस्यों वाली बिहार की नई कैबिनेट में 13 मंत्री करोड़पति  हैं और इन नेताओं के पास औसतन 3.93 करोड़ रुपये की संपत्ति है.
15 सदस्यों वाली बिहार की नई कैबिनेट में 13 मंत्री करोड़पति हैं और इन नेताओं के पास औसतन 3.93 करोड़ रुपये की संपत्ति है.
File

Bihar News: बिहार में नयी सरकार का गठन हो चुका है और नीतीश कुमार सूबे के सातवीं बार मुख्यमंत्री बने हैं. 15 सदस्यों वाली बिहार की नई कैबिनेट में 13 मंत्री करोड़पति हैं और इन नेताओं के पास औसतन 3.93 करोड़ रुपये की संपत्ति है. नयी कैबिनेट में कई नेता शुमार हैं जो करोड़पति है पर आपको इस बात से हैरानी होगी की कई ऐसे भी मंत्री हैं जो कर्ज में डूबे हैं. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ हैं.

93 प्रतिशत मंत्री करोड़पति

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) के रिपोर्ट के मुताबिक 14 मंत्रियों के हलफनामों का विश्लेषण किया गया है, उनमें 13 करोड़पति हैं. इनमें से सबसे ज्यादा 6 भारतीय जनता पार्टी (BJP), जनता दल-युनाइटेड (JDU) के 5 और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के एक-एक मंत्री हैं. वहीं मंत्रियों की औसत संपत्ति की बात करे तो 3.93 करोड़ है.

मुकेश सहनी के उपर सबसे ज्यादा कर्ज

बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल सबसे ज्यादा अमीर हैं, उनके पास 12.31 की संपत्ति है. जदयू के अशोक चौधरी के पास सबसे कम संपत्ति है. वहीं 8 मंत्रियों ने अपने उपर कर्ज भी दिखाया है. विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी के उपर सबसे ज्यादा 1.54 कोरड़ की देनदारी है. 14 में से 8 मंत्रियों पर अपराधिक मामले भी दर्ज है. इन 15 मंत्रियों में दो महिलाएं हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार के मंत्रियों की औसत आयु 57.8 वर्ष है. नयी कैबिनेट में सर्वाधिक बुजुर्ग मंत्री होंगे, जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है. खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उम्र 69 वर्ष की है, जबकि उनकी कैबिनेट के सबसे बुजुर्ग मंत्री 74 वर्षीय विजेंद्र प्रसाद यादव हैं. पहली बार मंत्री बने मुकेश साहनी नीतीश कुमार कैबिनेट के सबसे युवा मंत्री हैं. उनकी उम्र 41 वर्ष है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें