1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news transportation on mahatma gandhi setu will resume from 31 of july by nitin gadkarii

खुशखबरी: 31 जुलाई को होगा महात्मा गांधी सेतु का उद्घाटन, उत्तर और दक्षिण बिहार के लोगों को मिलेगी राहत

बिहार के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी जल्द ही मिलने वाली है . उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार को एक सूत्र में बांधने वाला महात्मा गांधी सेतु (Mahatma Gandhi Setu) पर बहुत जल्द ही आवागमन शुरू होने वाला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
31 जुलाई को होगा महात्मा गांधी सेतू का उद्घाटन
31 जुलाई को होगा महात्मा गांधी सेतू का उद्घाटन
प्रभात खबर

पटना : बिहार के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी जल्द ही मिलने वाली है . उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार को एक सूत्र में बांधने वाला महात्मा गांधी सेतु (Mahatma Gandhi Setu) पर बहुत जल्द ही आवागमन शुरू होने वाला है. बता दें कि महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी लेन पर मरम्मत का काम जारी था और अब से पूरा होने के बाद आवागमन जल्द ही शुरू होने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आगामी 31 जुलाई को इसका उद्घाटन कर सकते हैं. उल्लेखनीय है कि बिहार में कोरोना के कहर को देखते हुए 31 जुलाई तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है.

बता दें कि राजधानी पटना में महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी दो लेनों पर 15 जून से आवागमन शुरू होना था पर काम पूरा ना होने के वजह से इसे टालना पड़ा था. फिलहाल इस पुल के स्पैन की ढलाई के बाद उसका भी पिचिंग का काम जारी था. सभी कार्य युद्ध स्तर पर करवाए जा रहे हैं. इस पर गाड़ियों की आवाजाही शुरू होने से उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच फिर से सड़क कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार को एक सूत्र में बांधने वाला पुल जिसे एशिया का सबसे लम्बा सेतु का भी गौरव प्राप्त था. अब महात्मा गांधी सेतु का पश्चिमी लेन, मतलब एक लेन बनकर तैयार है.

गांधी सेतु की मरम्मत का निर्णय साल 2014 में मोदी सरकार ने लिया था. 1383 करोड़ रुपये की इस परियोजना को साल 2018 तक ही पूरा करने का लक्ष्य तय हुआ था. गंगा नदी में बाढ़ सहित अन्य कारणों से इसमें विलंब होता रहा. अब इसके पश्चिमी लेन पर आवागमन शुरू होने से जेपी सेतु पर दबाव कम होगा साथ ही भारी वाहनों का भी आवागमन फिर से गांधी सेतु से होकर शुरू हो सकेगा. पश्चिमी लेन का काम पूरा होने के बाद पूर्वी लेन की मरम्मत का काम भी शुरू होगा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें