32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोल्डवेव की चपेट में बिहार: दक्षिण में शीत लहर, उत्तर में कोहरे के आसार, 4 डिग्री से नीचे पहुंचा गया का तापमान

मंगलवार को दिन में धूप खिलने के बाद भी सर्द हवा की वजह से बढ़ी कनकनी से लोग बाहर निकलने से परहेज जताते रहे. इस कारण बाजार में भी काफी भीड़-भाड़ नहीं देखी गयी. बढ़ी सर्दी की वजह से लोग दिन में अंगीठी जलाकर सेंकते नजर आये.

बिहार को लोगों को अभी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. यहां शुष्क और ठंडी पछुआ हवाओं का दौर अभी जारी रहेगा. आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 48 घंटे तक धूप के बाद भी कड़ाके की ठंड का अनुभव होता रहेगा. इधर, सर्द पछुआ के प्रभाव से पिछले 48 घंटे में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री तक गिर चुका है.

मंगलवार को गया रहा सबसे ठंडा 

मंगलवार को प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान गया में 3.7 डिग्री और सर्वाधिक अधिकतम तापमान सबौर में 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आइएमडी के मुताबिक ठंडी हवाओं का प्रकोप अभी जारी रहेगा.

21 और 22 जनवरी से ठंड पकड़ सकती है जोर 

21 और 22 जनवरी से एक बार फिर ठंड जोर पकड़ सकती है. प्रदेश में औसत न्यूनतम तापमान छह से सात डिग्री के बीच रहा. पूरे प्रदेश में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा. फिलहाल आइएमडी ने प्रदेश में लगातार शीत लहर चलने का अलर्ट जारी किया है.

6 डिग्री से कम तापमान वाले जिले 

छह डिग्री या इससे कम न्यूनतम तापमान वाले जिलों, पटना में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. पूसा में पांच, सबौर में चार, औरंगाबाद में 5.5, खगड़िया में 5.8 , बांका में 4.3 और नवादा में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूरे प्रदेश में औसत अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

शहरों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान 

पटना में अधिकतम तापमान 20.4 और न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री रहा. गया में उच्चतम तापमान 20.7 व न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री रहा. भागलपुर में अधिकतम तापमान 20 व न्यूनतम तापमान 7.6 और पूर्णिया का अधिकतम तापमान 20 व न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Also Read: बिहार में एक ही प्रमाण पत्र पर दो स्कूलों में शिक्षक बहाल, आठ वर्षों से उठा रहे वेतन
ठिठुरन महसूस होगी 

मौसम विभाग के वैज्ञानिक के मुताबिक गया जिले में अभी चार दिनों तक न्यूनतम तापमान तीन से पांच डिग्री के बीच रहने की संभावना जतायी गयी है. कुहासा छाये रहने के साथ शीतलहरी की वजह से ठिठुरन काफी महसूस की जायेगी.

बाहर निकलने से लोगों ने किया परहेज 

मंगलवार को दिन में धूप खिलने के बाद भी सर्द हवा की वजह से बढ़ी कनकनी से लोग बाहर निकलने से परहेज जताते रहे. इस कारण बाजार में भी काफी भीड़-भाड़ नहीं देखी गयी. बढ़ी सर्दी की वजह से लोग दिन में अंगीठी जलाकर सेंकते नजर आये. शाम में सामूहिक रूप से अलाव जलाकर शरीर सेंकते देखे गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें