1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government to provide irrigation facility in every field of bihar sinchai yojana flood protection will be arranged know which schemes will benefit to farmer in kisan news 2021 skt

बिहार के हर खेतों में सिंचाई की सुविधा देगी सरकार, बाढ़ से बचाव का भी होगा इंतजाम, जानें किन योजनाओं का मिलेगा लाभ

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

नये साल में राज्य के लोगों को जल संसाधन विभाग हर खेत को सिंचाई के लिए तकनीकी सर्वे सहित पांच योजनाओं की सौगात देगा. इनमें गंगा जल उद्वह योजना, पश्चिमी कोसी नजर परियोजना, अभिषेक पुष्करणी सरोवर को पुनर्जीवित करने सहित बाढ़ से सुरक्षा के लिए बांधों की मरम्मत और बाढ़ से सुरक्षा के उपाय शामिल हैं. 2021 में इन योजनाओं के पूरा होने से आम लोगों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी. साथ ही बाढ़ से बचाव हो सकेगा.

हर खेत तक सिंचाई का पानी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना हर खेत तक सिंचाई के पानी का तकनीकी सर्वे शुरू हो गया है. इसे 100 दिनों के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. सर्वे पूरा होने के बाद हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए डीपीआर बनाने का काम शुरू होगा.

गंगा जल उद्वह योजना

जल संसाधन विभाग के अनुसार गंगा जल उद्वह योजना के पहले चरण का काम 2021 में पूरा हो जायेगा. इससे गया और राजगीर शहरों को पेयजल की समस्या से राहत मिलेगी. वर्ष 2021 तक के लिए पहले चरण में गया शहर के लिए 43 मिलियन क्यूबिक मीटर (एमसीएम) और राजगीर शहर के लिए सात एमसीएम की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी.

पश्चिमी कोसी नहर परियोजना

इस परियोजना से दरभंगा और मधुबनी जिले के लाखों किसान लाभान्वित होंगे. 2021 में इस योजना के झंझारपुर शाखा नहर के खैरी उपवितरणी से करीब 97 किमी लंबाई, डुमरिया उपवितरणी से करीब 24.24 किमी लंबाई और चिकना उपवितरणी से करीब साथ ही साथ झंझारपुर शाखा नहर से करीब 41 किमी और इसके बाद करीब 97 किमी तक मरम्मत भी पूरा कर लिया जायेगा. इसी योजना में उग्रनाथ शाखा नहर से करीब 72 किमी लंबाई और इसके चार उपवितरणी में मिट्टी सहित संरचना काम, काकरघाटी शाखा नहर में 43 किमी की लंबाई में गोकुल और बरुआर उपवितरणी का काम पूरा हो जायेगा. पश्चिमी कोसी नहर प्रमंडल केवटी के अंतर्गत पश्चिमी कोसी नहर परियोजना की किंग्स नहर से निस्सृत वलाट उपवितरणी, दड़ीमा उपवितरणी, परसौनी उपवितरणी, सिमरी उपवितरणी और बरही उपवितरणी का बचा काम पूरा कर लिया जायेगा.

अभिषेक पुष्करणी सरोवर होगा पुनर्जीवित

वैशाली में प्रसिद्ध विश्व शांति स्तूप के निकट करीब 2500 साल पुराना अभिषेक पुष्करणी सरोवर सूख गया था. जल संसाधन विभाग द्वारा सरोवर को पुनर्जीवित किया जा रहा है. इसके लिए वैशाली शाखा नहर से प्रेसर पाइप द्वारा जल की आपूर्ति की जायेगी. यह काम जुलाई 2021 तक पूरा होगा.

बाढ़ से सुरक्षा

2021 में भी कई बाढ़ सुरक्षात्मक योजनाओं को जल संसाधन विभाग द्वारा पूरा किया जायेगा. इसके तहत खगड़िया जिले में करीब 16.67 किमी की लंबाई में बदलाघाट नगरपाड़ा बांध की ऊंचाई बढ़ाने उसे मजबूत करने सहित रोसड़ा बूढ़ी गंडक बायां तटबंध में करीब 13 किमी तक ऊंचाई बढ़ाकर उसे मजबूत बनाया जायेगा.

नये बांध को मजबूत करने का काम

कमला बलान बायां तटबंध में करीब तीन किमी तक चौड़ाई बढ़ाने सहित एंटी फ्लड स्लुइस निर्माण और नये बांध को मजबूत करने का काम होगा.

जमींदारी बांध होंगे मजबूत

2021 में बख्तियारपुर बाढ़ प्रमंडल अंतर्गत सरकट्टी जमींदारी बांध, लालपुर नीरपुर जमींदारी बांध, कोंदी जमींदारी बांध, दरवे बहादुर जमींदारी बांध, बाथोई जमींदारी बांध की ऊंचाई बढ़ाने सहित मजबूत करने और पटना जिला के घोसवरी प्रखंड के त्रिमुहान गांव में मुहाने नदी के दायें किनारे पर बाढ़ से सुरक्षा के काम किये जायेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें