1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar corona news as corona vaccine update bihar govt preparing for covid 19 vaccine know corona vaccine price in bihar for 18 plus youth skt

Corona Vaccine: बिहार में युवाओं को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी शुरू, प्रदेश के 5 करोड़ 47 लाख युवा लेंगे टीका, जानें फायदे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना का टीका
कोरोना का टीका
Prabhat Khabar Graphics

कोरोना के दूसरे लहर ने बिहार सहित देश के कई राज्यों में अपने पांव फिर एकबार पसार दिये हैं. देशभर में कोरोना वैक्सीन के डोज देने में तेजी कर दी गई है. लोग अब कोरोना का टीका लेने कतारों में लग रहे हैं और वैक्सीन ले रहे हैं. वहीं इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 18 वर्ष आयु से अधिक उम्र के नौजवानों को भी टीका लगाने की अनुमति दे दी. जिसके बाद अब 1 मई से 18 से 44 साल आयु वाले युवकों को भी कोरोना का टीका दिया जायेगा. इस क्रम में बिहार में भी करीब 5 करोड़ युवा कोरोना वैक्सीन का डोज ले सकेंगे.

बिहार में 1 मई से 18 से अधिक व 44 साल उम्र तक के युवाओं को भी कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जायेगा. इसे लेकर राज्य सरकार अपनी तैयारी तेज कर चुकी है. सूबे में 5 करोड़ 47 लाख युवा कोरोना का वैक्सीन लेंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने यह जानकारी दी है कि आगामी एक मई से राज्य के 5 करोड़ 47 लाख नौजवानों को टीका लगाने की तैयारी जारी है. ये संख्या राज्य की जनगणना के आधार पर तय किया गया है.

बता दें कि 1 मई से पूरे देश में 18 से 44 साल तक उम्र वालों को भी कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जायेगा. इसके लिए केंद्र ने राज्यों को वैक्सीन की खरीद करने का आदेश दिया है. वहीं पहले की तरह इस बार भी बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पूरे राज्य में वैक्सीन का डोज मुफ्त देने की घोषणा कर दी है. टीका की खरीद को लेकर कोविशिल्ड की रेटलिस्ट बिहार को मिल चुकी है. जबकि कोवैक्सीन और स्पूतनिक के टीके की रेट लिस्ट के लिए संबंधित कंपनियों को आग्रह किया गया है.

वहीं कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोग भी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से बिगड़े हालात ने एक भय पैदा किया हुआ है और 44 साल तक के लोग टीका नहीं लगने की मजबूरी में असहाय महसूस कर रहे थे. अब उनका हौसला भी बढ़ा है. सूबे की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि वैक्सीन हमारी सुरक्षा के लिए बेहद जरुरी है. उन्होंने इसे अपने सुरक्षा की गारंटी करार दिया.मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि अगर टीका लेने वालों को संक्रमण लग भी जाता है तो वे जल्द ही स्वस्थ हो रहे हैं. बिहार में युवाओं को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी शुरू तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें