18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनातेजस्वी ने जाति आधारित गणना पर राहुल गांधी का नाम लेकर कही ये बात, पढ़िए दस लाख नौकरी को...

तेजस्वी ने जाति आधारित गणना पर राहुल गांधी का नाम लेकर कही ये बात, पढ़िए दस लाख नौकरी को लेकर क्या कुछ कहा

Bihar caste survey: महागठबंधन सरकार अगले कुछ माह में ढाई लाख और वर्ष 2025 तक दस लाख नौकरी देने का वादा पूरा कर देगी. उन्होंने इस संदर्भ में कई विभागों के नाम भी गिनाये, जहां नौकरियां दी जानी हैं.

बिहार में जाति आधारित गणना (Bihar Caste Survey) का श्रेय लेने के लिए होड़ मची हुई है. इसकी एक बानगी रविवार को दिखी. तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने रविवार को इसको लेकर कांग्रेस (Congress) पर तंज भी कसा. उन्होंने कहा कि जब बिहार में हम लोगों ने जाति आधारित गणना करवाई उसके बाद से आज पूरे देश में हर जगह इसकी ही चर्चा हो रही है. तेजस्वी यादव ने कहा कि अब तो कांग्रेस पार्टी जो कि कभी भी जाति आधारित गणना की बात नहीं करती थी वो भी अपनी हर सभा में इसकी चर्चा कर रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जहां भी जा रहे हैं वे इसकी ही चर्चा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी अपनी सबा में कहते हैं कि केंद्र में अगर हमारी सरकार बनी तो हम देश में और राज्य में जाति आधारित गणना करवाएंगे.

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा है कि राज्य सरकार ने आरक्षण की जो बढ़ी हुई लिमिट तय की है,उसमें किसी तरह की छेड़छाड़ न हो, इसके लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है. इसमें मांग की है कि राज्य के जातीय आरक्षण के प्रावधान को संविधान की नौ वीं अनुसूची में शामिल किया जाये. हमारी मंशा है कि राज्य की तरफ से आरक्षण की तय लिमिट सुरक्षित रहे. उन्होंने यह बात रविवार को राजद के राज्य कार्यालय के कर्पूरी सभागार में संविधान दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी, समाजवादी नेता युसूफ मेहर अली के सम्मान में आयोजित परिचर्चा में कही. राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि जातीय गणना की बात अब कांग्रेसी नेता राहुल गांधी भी कर रहे हैं. इससे पहले कांग्रेस इसकी चर्चा भी नहीं करती थी. अब जातीय गणना के समर्थन में पूरे देश में माहौल बन रहा है.

जातीय गणना में यादव और मुसलमानों कीं संख्या बढ़ाये जाने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि ये फालतू बातें हैं. केंद्र को चुनौती दी कि वह जातीय गणना करा ले. दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी और गरीबी सबसे बड़ी दुश्मन हैं. इसे खत्म करने के लिए राज्य की महागठबंधन सरकार काम कर रही है. जोर देकर कहा कि राज्य की महागठबंधन सरकार अगले कुछ माह में ढाई लाख और वर्ष 2025 तक दस लाख नौकरी देने का वादा पूरा कर देगी. उन्होंने इस संदर्भ में कई विभागों के नाम भी गिनाये, जहां नौकरियां दी जानी हैं. कहा कि हम लोग राज्य में घूम-घूम कर लाखों नियुक्ति पत्र बांट रहे हैं. वहीं केंद्र सरकार के मुखिया केवल पचास हजार नियुक्ति पत्र बांट सके . वह भी केवल दिखावे के लिए.

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि इतिहास बदलने की कोशिश की जा रही है. सच्चाई यह है कि अल्पसंख्यकों ने भी देश की आजादी में अहम योगदान दिया है. जिसे छिपाने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि गरीबी हर जाति में है. इसलिए हम लोग सामाजिक न्याय के साथ आर्थिक न्याय भी देंगे. उन्होंने पार्टी नेताओं की तारीख की कि समाजवादी पुरखों की जानकारी इस तरह के कार्यक्रम के जरिये लोगों को दे रहे हैं. उन्होंने अंबेडकर परिचर्चा और युवा राजद के ग्राम चौपाल कार्यक्रम की पुरजोर प्रशंसा की.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें