1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly session 2020 live updates bihar vidhan sabha latest news jdu nitish kumar rjd tejashwi yadav jitan ram manjhi bihar breaking news in hindi upl

Bihar Assembly session 2020 Updates: जेल में बंद होने के कारण अनंत सिंह नहीं ले सके शपथ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Anant Singh
Anant Singh
Facebook

Bihar Assembly session 2020 LIVE updates, Bihar Vidhan sabha Latest update: कोरोना महामारी के दौर में बिहार चुनाव के बाद आज से विधानसभा का पांच दिवसीय बैठक आरंभ हो गया. 17 वीं बिहार विधानसभा की पूरे सत्र की यह बैठक विधानसभा के विस्तारित भवन के सेंट्रल हॉल में हो रही है. प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ ग्रहण करा रहे है. विधानसभा में नजर विपक्ष पर रहेगी. तेजस्वी यादव सहित कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा ने कहा है कि जनता के जितने मुद्दे हैं उनके माध्यम से सरकार को घेरने की कोशिश होगा. पढ़ें लाइव अपडेट

email
TwitterFacebookemailemail

सदन की कार्यवाही मंगलवार 11 बजे तक के लिए स्थगित

शपथ ग्रहण के बाद मंगलवार 11 बजे तक के लिये सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गयी. दो बजे दूसरी पाली की कार्यवाही शुरू होते ही शपथ के लिये पहला नाम विधान सभा क्षेत्र 101 गोपालगंज से चुने गये सुभाष सिंह का पुकारा गया. अंतिम नाम मोकामा के विधायक अनंत सिंह और संजय तिवारी का पुकारा गया. जेल में बंद होने के कारण अनंत सिंह शपथ नहीं ले सके.

email
TwitterFacebookemailemail

दिग्गजों के शपथ ग्रहण के नाम रही दूसरी पाली

विधानसभा की दूसरी पाली में नवनिर्वाचित 94 सदस्यों को शपथ दिलायी गयी. इसके अलावा पहली पाली में शपथ लेने से छूट गये सदस्यों में से जाे मौजूद थे उन्होंने भी शपथ ली. प्रमुख लोगों में तेजस्वी यादव, तेजप्रताप यादव, पूर्व मंत्री मेवालाल चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, महेश्वर हजारी, रामनारायण मंडल थे. पिछली बार मंत्री पद के लिए शपथ को लेकर चर्चा में रहे पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव इस बार एक सांस में ही पूरी शपथ पढ़ गये. ऐसा लग रहा था मानों पर शपथ उनको कंठस्थ है.

email
TwitterFacebookemailemail

एनडीए सरकार को घेरने का फॉर्मूला बतायेंगे तेजस्वी

एनडीए सरकार को सदन में घेरने की रणनीति पर मंथन करने के लिए राजद विधायक दल की बैठक मंगलवार को विधानसभा परिसर में ही होगी. इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव विधायकों को बतायेंगे कि उन्हें किस तरह एनडीए सरकार को घेरना है. उन्होंने संकेत दिये हैं कि इस सरकार को सदन से सड़क तक सरकार को राहत नहीं दी जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पहली बार चुन कर पहुंचे विधायक के समर्थक परिसर के बाहर करते रहे अपने-अपने नेता का इंतजार

विधानसभा में पहली बार चुन कर पहुंचे विधायक सोमवार को शपथ के लिये पहुंचे. वहीं, उनके समर्थक परिसर के बाहर अपने -अपने नेता का इंतजार कर रहे थे. जैसे ही नेता शपथ लेकर बाहर पहुंचे, तो समर्थकों ने उनका फूल माला पहनाकर अभिनंदन किया. समर्थक शहीद स्मारक के पास खड़े थे. वहीं, खड़े होकर विधायक का इंतजार कर रहे थे. समर्थक पुल निगम के ऑफिस से आगे तक खड़े थे. ताकि वह अपने विधायकों से मिल सकें.

email
TwitterFacebookemailemail

विधानसभा के अंदर प्रवेश करने से पहले मुख्य द्वार पर मुख्यमंत्री ने सभी का हाथ जोड़कर अभिवादन किया

एनडीए की सरकार बनने के बाद बतौर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानमंडल का सत्र शुरू होने के पहले दिन विधानसभा आये. अंदर प्रवेश करने से पहले मुख्य द्वार पर उन्होंने सभी का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. उनके साथ दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी समेत अन्य सभी मौजूद थे. इसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी का उनके कक्ष में उन्हें गुलदस्ता देकर स्वागत किया. यहां से निकलकर मुख्यमंत्री सबसे पहले विधानसभा स्थित अपने कक्ष में गये और विधायकों से औपचारिक तौर पर मुलाकात की. कुछ देर रुकने के बाद जब शपथ ग्रहण की प्रक्रिया शुरू हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

पहली बार विधानसभा पहुंची श्रेयसी सिंह ने कहा- जमुई की जनता ने मुझे यहां तक पहुंचाया

जमुई से चुनाव जीतकर विधायक बनी श्रेयसी सिंह सोमवार को पहली बार विधानसभा पहुंची. पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि मैं गौरवान्तवित महसूस कर रही हूं कि जमुई की जनता ने मुझे यहां तक पहुंचाया है. उनकी सेवा में हमेशा मैं आगे रहूंगी. मंत्री बनने के सवाल पर श्रेयसी सिंह ने कहा कि विकास करने के लिए मंत्री बनना जरूरी नहीं हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजप्रताप और तेजस्वी यादव ने ली शपथ

राघोपुर से चुनाव जीतने के बाद तेजस्वी यादव ने भी शपथ ग्रहण किया. वहीं बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने भी हसनपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद सदन की सदस्यता की शपथ ली.

email
TwitterFacebookemailemail

विधानसभा की कार्यवाही फिर से शुरू, तेजस्वी ने ली शपथ

बिहार विधानसभा की कार्यवाही लंच के बाद फिर से शुरू हो गया है. आज सत्र का पहला दिन है और सुबह से ही विधानसभा सदस्यों को शपथ ग्रहण कराया जा रहा है. लंच के बाद तेजस्वी यादव महेश्वर हजारी ने भी शपथ ली.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में सियासी बवाल

एआईएमआईएम के अमौर से विधायक अख्तरुल इमान ने विधानसभा में शपथ के दौरान हिंदुस्तान शब्द को लेकर जो आपत्ति जताई उसके बाद भाजपा ने हमला बोला है. भारतीय जनता पार्टी के विधायक और पूर्व मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा है कि ऐसे लोगों को पाकिस्तान भेज देना चाहिए. बीजेपी विधायक ने कहा है कि जो लोग हिंदुस्तान शब्द को बर्दाश्त नहीं कर सकते उन्हें भारत में रहने का हक नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस के प्रदर्शन पर जेडीयू नेता नीरज कुमार का पलटवार

बिहार में विधानसभा सत्र के पहले दिन गुलनाज हत्याकांड को लेकर कांग्रेस के प्रदर्शन पर जेडीयू विधान पार्षद नीरज कुमार ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि वैशाली की दुखद घटना की ज्यों ही जानकारी मिली चंदन यादव और सतीश राय की गिरफ्तारी सुनिश्चित की गई। एसएचओ को निलंबित किया गया। लेकिन कांग्रेस पार्टी के नेता इस सवाल पर प्रदर्शन क्यों नहीं करते कि पॉक्सो के तहत आरोपी अरुण यादव को तेजस्वी यादव ने राजनीतिक संरक्षण क्यों दे रखा है। इस आश्रयदाता पर भी कांग्रेस के नेता जुबान खोलिए।

email
TwitterFacebookemailemail

सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

बिहार विधानसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गई है. इससे पहले अब तक के सत्र में नये विधायकों और मंत्रियों ने शपथग्रहण किया. सुर्खियों में रहे AIMIM विधायक अख्तरुल इमान जिन्होंने देश का नाम भारत की जगह हिंदुस्तान करने की मांग की साथ ही शपथ ग्रहण के दौरान हिंदुस्तान बोलेने पर आपत्ति जतायी. उनका कहना था कि शपथ पत्र में भारत की जगह हिंदुस्तान लिखा हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

AIMIM के विधायक ने शपथ के दौरान हिंदुस्तान बोलने पर जताई आपत्ति

बिहार विधानसभा के नये सदस्यों के शपथ लेने के दौरान एआईएमआईएम के अमौर विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेने के दौरान हिंदुस्तान शब्द बोलने पर अपनी आपत्ति जताई. उन्होंने शपथ के दौरान कहा कि संविधान में बोला जाता है कि हम भारत के लोग... यहां भारत की जगह हिंदुस्तान लिखा हुआ है. इसको लेकर कुछ देर के लिए सदन का माहौल थोड़ा तनाव वाला हो गया . फिर मामला संभल गया. अख्तरुल इमान को उर्दू भाषा में शपथ लेनी थी लेकिन उर्दू में भारत की जगह हिंदुस्तान शब्द के इस्तेमाल पर उन्होंने आपत्ति जताते हुए प्रोटेम स्पीकर से भारत शब्द का इस्तेमाल करने की गुजारिश की.

email
TwitterFacebookemailemail

विधानसभा में दिखा अलग अलग नजारा

बिहार विधानसभा सत्र के पहले दिन एक नई तस्वीर और देखने को मिली. पूर्व मंत्री देवेश चंद्र ठाकुर बैटरी चालित कार से विधानसभा पहुंचे. उनके साथ संजय झा भी थे. गोल्फ कार्ट बैटरी चालित है. 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है. देवेश ठाकुर का कहना था कि प्रदूषण रहित वातावरण का संदेश देने के लिए वह बैटरी वाली कार से विधान परिषद आए हैं. संजय झा ने भी यही संदेश देने को उनसे लिफ्ट ली है.

email
TwitterFacebookemailemail

हिंदी- अंग्रेजी और मैथिली में ली शपथ

मंत्री राम सूरत रॉय, विधायक रिंकू सिंह, पूर्व सांसद आंनद मोहन के बेटे चेतन आनंद ने ली अंग्रेजी में शपथ, रामप्रीत पासवान ने मैथिली में ली शपथ

email
TwitterFacebookemailemail

इऩ्होंने ली शपथ

दोनों डिप्टी सीएम के शपथ लेने के बाद मंत्री विजय चौधरी, बिजेन्द्र यादव, शीला कुमारी, अमरेन्द्र प्रताप सिंह, डा. रामप्रीत पासवान, जीवेश मिश्रा, रामसूरत राय ने शपथ ले लिया है. प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी सदस्यों को शपथ दिला रहे हैं. जबकि उनके नाम विधानसभा के सचिव पुकार रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आज चलेगा शपथग्रहण का दौर

आज विधानसभा सत्र के दौरान लंच से पहले मंत्री समेत निर्वाचन संख्या 1 से 101 तक के सदस्य शपथ लेंगे. लंच के बाद 101 से 200 तक के सदस्य शपथ लेंगे. 24 नवंबर को 201 से 243 तक के सदस्य शपथ ग्रहण होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस ने नीतीश को बताया महिला विरोधी

सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही कांग्रेस के विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया है. वैशाली में गुलनाज मामले को लेकर विधायकों ने खूब हंगामा किया. उन्होंने हाथ में बैनर और पोस्टर लेकर नीतीश सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को महिला विरोधी बताया.

email
TwitterFacebookemailemail

बड़े भाई तेज प्रताप के साथ विधानसभा पहुंचे तेजस्वी

विधानसभा के पहले सत्र की बैठक में शामिल होने के लिए तेजस्वी यादव भी सदन पहुंचे हैं. अपने बड़े भाई तेजप्रताप यादव के साथ तेजस्वी विधानसभा पहुंचे तो आरजेडी के विधायकों ने उनका स्वागत किया. आरजेडी विधायक आलोक मेहता समेत अन्य विधायकों ने सदन पोर्टिको में बुके देकर तेजस्वी यादव का स्वागत किया.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू

बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू, डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और डिप्टी सीएम रेणु देवी ने लिया शपथ.

email
TwitterFacebookemailemail

विधानसभा आने लगे विधायक

email
TwitterFacebookemailemail

जेडीयू नेता नीरज कुमार ने तेजस्वी यादव पर हमला बोला

बिहार विधानसभा का सत्र शुरू होने से पहले जेडीयू नेता नीरज कुमार ने तेजस्वी यादव पर हमला बोला है. उन्होंने तंजात्मक लहजे में कई ट्वीट कर बताया कि तेजस्वी यादव शपथ लेते वक़्त क्या बोलेंगे.उन्होंने अपने पहले ट्वीट में तेजस्वी पर निशाना साधते हुए लिखा है – दागी .. तेजस्वी यादव का शपथ … मैं तेजस्वी यादव शपथ लेता हूं कि मेरे पिता कैदी नंबर 3351 लालू यादव ने गरीब- मजलूमों, दलित, पिछड़े, सवर्णों और अल्पसंख्यकों के संपत्तियों को हड़पने का जो हथकंडा विरासत में सौंपा है, उसे अक्षरशः पालन करने का शपथ और प्रतिज्ञान लेता हूं. इसी तरह से दो अन्य ट्वीट भी किए

email
TwitterFacebookemailemail

विपक्ष इन मुद्दों पर कर सकता है हंगामा

राजद (RJD) के निशाने पर खास तौर पर पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ मेवालाल चौधरी रहे हैं. इसके साथ ही विपक्ष एडीआर की उस रिपोर्ट पर भी सरकार को कठघरे में खड़ा कर रहा है, जिसमें 14 में से 6 मंत्रियों पर गंभीर आपराधिक केस की बात सामने आई है. विपक्ष के इन्हीं हमलों के बीच आज से 17वीं विधानसभा सत्र का आगाज हो रहा है, ऐसे में सरकार भी कहीं न कहीं बैकफुट पर नजर आ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना डाल चुका है विधानसभा पर असर

विश्वव्यापी कोरोना महामारी ने अपना असर बिहार विधानसभा पर इसके पूर्व दो बार डाल चुका है. कोरोना महामारी में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए विधायी कार्यों को संपादित करने के लिए 16 वीं बिहार विधानसभा का अंतिम सत्र सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर के ज्ञान भवन में आयोजित किया गया था. इसके पूर्व कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण 16 वीं बिहार विधानसभा बजट सत्र (15 वां सत्र) को बीच में ही 16 मार्च को ही स्थगित करना पड़ा था.

email
TwitterFacebookemailemail

आज औऱ कल शपथ ग्रहण का दौर

प्रथम सत्र में 23 एवं 24 नवंबर को नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ ग्रहण होगा और 25 नवंबर को बिहार विधानसभा के अध्यक्ष का निर्वाचन होगा. 26 नवंबर को बिहार विधानमंडल के सदस्यों के बीच राज्यपाल का अभिभाषण 11:30 बजे पूर्वाह्न में होगा. पहली बार सदन पहुंचनेवाले सदस्य प्राचीन सभा वेश्म से फिलहाल परिचित नहीं होंगे. कोरोना महामारी के कारण विधानसभा के इतिहास में पहली बार 16 वीं विधानसभा की अंतिम एक दिवसीय सत्र गांधी मैदान के उत्तरी छोर पर स्थित सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर में तीन अगस्त को आहूत किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

सत्र से पहले प्रोटेम स्पीकर ने की बैठक

17वें बिहार विधानसभा के प्रथम सत्र के सुचारु रूप से संचालन के लिए प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी की अध्यक्षता में बिहार सरकार के वरीय पदाधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. उन्होंने वरीय पदाधिकारियों को कोरोना को देखते हुए कोविड सुरक्षा मानक का पालन कराने का निर्देश दिया. साथ बिहार विधानसभा परिसर एवं आसपास की सुरक्षा व्यवस्था को ठीक करने का भी निर्देश दिया. बैठक के दौरान उन्होंने यह बताया कि यह सत्र बिहार विधानमंडल के विस्तारित भवन के सेंट्रल हॉल में होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सामाजिक दूरी के साथ होगी कार्यवाही

17वीं विधानसभा के लिए निर्वाचित विधायक रविवार से ही पटना पहुंचने लगे. करीब डेढ़ सौ की संख्या में नये विधायकों को सत्र में भाग लेने के लिए राजधानी के बड़े होटलों में कमरे आरक्षित कराये गये हैं. विधायकों को विधानसभा भवन पहुंचने पर सबसे पहले उन्हें सदन की शपथ दिलायी जायेगी. फिर तत्कालीन पहचानपत्र दिया जायेगा. विधायकों को अपने चुनाव जीतने का प्रमाणपत्र लेकर विधानसभा पहुंचने को कहा गया है.

Posted by; Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें