22.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारदरभंगाबासुकीनाथ झा को मैथिली भाषा के लिए मिला वर्ष 2023 का साहित्य अकादमी पुरस्कार

बासुकीनाथ झा को मैथिली भाषा के लिए मिला वर्ष 2023 का साहित्य अकादमी पुरस्कार

मैथिली भाषा के लिए प्रो.डा. बासुकीनाथ झा को उनके निबंध संग्रह ''बोध -संकेतन'' के लिये देने की घोषणा की गयी है. प्रो.झा मगध विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और प्रधानाचार्य के पद से सेवा निवृत्त होकर साहित्य सृजन में लगे हुए हैं.वे कई मैथिली साहित्य और साहित्यिक संस्थानों से जुड़े हुए हैं.

पटना. साहित्य अकादमी ने बुधवार को वर्ष 2023 के लिए अलग-अलग पुरस्कारों की घोषणा की है. मैथिली भाषा के लिए प्रो.डा. बासुकीनाथ झा को उनके निबंध संग्रह ”बोध -संकेतन” के लिये देने की घोषणा की गयी है. प्रो.झा मगध विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और प्रधानाचार्य के पद से सेवा निवृत्त होकर साहित्य सृजन में लगे हुए हैं.वे कई मैथिली साहित्य और साहित्यिक संस्थानों से जुड़े हुए हैं.

पहले भी मिल चुका है कई पुरस्कार

मूलत: समस्तीपुर जिले के पटसा के रहने वाले प्रो. झा को इससे पहले भी साहित्य साधान के लिये बिहार सरकार द्वारा ग्रियर्सन पुरस्कार,अमेरिकन बायोग्राफिकल इंस्टीट्यूट के मैन ऑफ द इयर पुरस्का और मिथिला विभूति सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है.”बोध -संकेतन” मुख्य रूप से उनके द्वारा विभिन्न किताबों के लिये लिखे गये भूमिका का संकलन है.मैथिली साहित्य संस्थान के डॉ.शिव कुमार मिश्र और भैरव लाल दास ने साहित्य अकादमी के निर्णय का स्वागत किया है और प्रो. झा को बधाई दी.

Also Read: बिहार: मैथिली भाषा के साहित्यकार पंडित गोविंद झा का 102 साल की उम्र में निधन, साहित्य जगत में शोक की लहर

12 मार्च को दिया जायेगा पुरस्कार

उल्लेखनीय है कि यह सम्मान 24 भाषाओं में दिया जाता है.पुरस्कार अगले वर्ष 12 मार्च 2024 को कमानी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किए जाएंगे.साहित्यकारों को एक लाख रुपये की धनराशि, उत्कीर्ण ताम्रफलक और शॉल प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा. ये पुस्कार एक जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2021 के दौरान पहली बार प्रकाशित पुस्तकों पर दिए गए हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें