26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना का बापू टॉवर आम लोगों के लिए जल्द खोला जाएगा, सीएम नीतीश कुमार ने किया निरीक्षण

पटना के गर्दानीबाग में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन और आदर्शों पर आधारित बापू टॉवर का निर्माण किया जा रहा है. जिसका सीएम नीतीश कुमार ने रविवार को निरीक्षण किया और जल्द से जल्द आम लोगों के लिए इसी शुरू करने का निर्देश दिया.

Bapu Tower: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को पटना के गर्दनीबाग में निर्माणाधीन बापू टावर का निरीक्षण किया. उन्होंने बापू टॉवर के पांचवें और पहले तल पर जाकर निर्माण कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने पहले तल पर बने ओरिएंटेशन हॉल में रोटेटिंग पर्दे पर गांधी जी की जीवन यात्रा पर आधारित फिल्म भी देखी.

ओरिएंटेशन हॉल में मुख्यमंत्री ने देखी फिल्म

निरीक्षण के दौरान भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने निर्माण कार्य के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी और बताया कि निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है. इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जो भी लोग बापू टावर देखने आएंगे, वे ओरिएंटेशन हॉल में बैठकर बापू की जीवनी, उनके आदर्शों और कार्यों तथा बिहार के गौरवशाली इतिहास को देख सकेंगे.

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने सभागार, प्रतीक्षालय, लाउंज, बापू के आदर्शों को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए गैलरी, शोध केंद्र, आगंतुक सुविधाएं और अन्य संरचनाओं के बारे में जानकारी ली.

Cm Nitish Kumar Inspection Of Bapu Tower
Cm nitish kumar inspection of bapu tower

सीएम ने निर्माण जल्द पूरा करने का दिया निर्देश

इस दौरान मुख्यमंत्री ने भवन निर्माण विभाग के सचिव को बापू टावर का निर्माण जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस टावर का निर्माण पूरा हो जाने से नई पीढ़ी बापू की जीवनी, उनके विचारों और उनके आदर्शों को जान सकेगी. बापू के जीवन से जुड़ी ऐतिहासिक घटनाओं, गांधी जी के विचारों, स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका, बिहार से उनके लगाव, बापू के आदर्शों को बेहतर तरीके से रेखांकित करें. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जो भी प्रदर्शित किया जा रहा है, उसके बारे में हिंदी और अंग्रेजी में ठीक से लिखें ताकि आम लोग यहां आकर देख और समझ सकें.

Cm Nitish Kumar Inspection Of Bapu Tower 1
Cm nitish kumar inspection of bapu tower

हरा-भरा होना चाहिए परिसर

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परिसर हरा-भरा होना चाहिए, परिसर बेहतर और व्यवस्थित दिखना चाहिए. जब ​​बापू टावर बनकर तैयार हो जाएगा तो यह बहुत अच्छा नजारा होगा और लोग यहां आकर बापू के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. हमने कई बार इसके निर्माण कार्य का दौरा किया है और समय-समय पर सुझाव भी देते रहे हैं.

एक-डेढ़ महीना के अंदर हो जाएगा पूरा

निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू टावर बहुत अच्छा बन रहा हैं, हम बराबर आकर इसे देखते रहे हैं. हम पहले से ही सुझाव देते रहे हैं. एक-डेढ़ महीना के अंदर यह पूरा बनकर तैयार हो जायेगा. हम जल्द से जल्द एक-डेढ़ महीना में इसकी शुरूआत करायेंगे.

Cm Nitish Kumar Inspection Of Bapu Tower 6
Cm nitish kumar inspection of bapu tower

निरीक्षण के दौरान जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री जयंत राज, सांसद संजय कुमार झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री सचिवालय के विशेष सचिव डॉ० चन्द्रशेखर सिंह, पटना के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक सहित अन्य वरीय अधिकारी एवं अभियंतागण उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें