1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bank and police instructed not to receive cyber fraud phone number know latest updates skt

ALERT: भूलकर भी नहीं उठाएं इन नंबरों से आ रहे कॉल, मिनटों में खाली हो जाएगा बैंक खाता, जागरूक कर रही पुलिस

साइबर फ्रॉड का मामला रोजाना बढ़ता ही जा रहा है. वहीं अब बैंक और पुलिस मिलकर लोगों को जागरुक कर रहे हैं और कुछ नंबर बता रहे हैं जिससे फोन कॉल आने के बाद रिसीव करते ही बैंक खाते में सेंधमारी हो सकती है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भूलकर भी नहीं उठाएं इन नंबरों से आ रहे कॉल
भूलकर भी नहीं उठाएं इन नंबरों से आ रहे कॉल
प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आपके मोबाइल फोन पर 91140 से शुरू होने वाले नंबर से काॅल आये, तो आप भूलकर भी फोन रिसीव नहीं करें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके बैंक अकाउंट में जमा राशि फ्रॉड उड़ा सकते हैं. इसको लेकर मुंबई पुलिस घूम-घूम कर चौक-चौराहे पर लोगों को सचेत कर रही है.

इन नंबरों के लिए अलर्ट जारी

स्टेट बैंक के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार साइबर फ्रॉड की लगातार बढ़ती घटना को देखते हुए बैंक और पुलिस ने संयुक्त रूप से यह पहल शुरू की है. मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने मोबाइल नंबर 91140 9320671, 91140 9320661, 91140 9320589 और 91140 9320655 से आने वाले कॉल रिसीव नहीं करने काे लेकर अलर्ट किया है.

सरकारी विभाग या किसी संस्था का चेक निशाने पर

वहीं एक और बात का खुलासा हुआ है कि शातिरों के निशाने पर सरकारी विभाग या किसी संस्था का चेक निशाने पर रहता है. इनके ही चेक का क्लोन बना कर जालसाज खाते से रकम निकाल लेते हैं. किसी आम आदमी के चेक का क्लोन आमतौर पर नहीं बनाते हैं. क्योंकि मूल चेक उन लोगों को हासिल नहीं हो पाता है. वहीं, सरकारी विभाग या संस्था के मूल चेक आसानी से प्राप्त हो जाते हैं. क्योंकि विभाग या संस्था के माध्यम से कई लोगों को चेक से भुगतान किया जाता है और संबंधित अधिकारी का हस्ताक्षर भी होता है. इससे शातिरों को आसानी से चेक का फॉर्मेट व उस पर किया गया हस्ताक्षर मिल जाता है और क्लोन चेक बना लेते हैं.

क्लोन चेक का गैंग पूरे देश में सक्रिय

क्लोन चेक के माध्यम से खाता से रकम उड़ाने वाला गैंग देश के हर कोने में सक्रिय है. रायपुर की पुलिस ने पटना के दो युवकों को क्लोन चेक के मामले में गिरफ्तार किया था. गैंग का सरगना काफी चालाक होता है. वह खुद बैंक में चेक भंजाने के लिए नहीं जाता है, बल्कि ऐसे लोगों से भिजवाता है, जो दो हजार-तीन हजार रुपये की लालच में काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें