29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna : आयुष्मान के मरीजों का सर्जरी करते फोटो देखने के बाद ही होगा भुगतान

आयुष्मान योजना के तहत मरीज का ऑपरेशन करने पर अब प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टरों को ऑपरेशन थियेटर में अपनी और मरीज का बगैर मास्क के फोटो भेजना होगा. इलाज के दाैरान रोजाना मरीज और डॉक्टर का फोटो अपलोड करना होगा, तभी भुगतान हो सकेगा.

संवाददाता, पटना: आयुष्मान योजना के तहत इलाज के दौरान मरीज का ऑपरेशन करने पर अब प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टरों को ऑपरेशन थियेटर में अपना और मरीज का बगैर मास्क का फोटो भेजना होगा. इतना ही नहीं, इलाज के दरम्यान रोजाना मरीज और डॉक्टर का फोटो अपलोड करना होगा. मरीज के भर्ती होने से लेकर डिस्चार्ज होने तक यह प्रक्रिया रोजाना दोहरायी जायेगी. इसके बाद ही योजना के तहत अस्पताल को भुगतान की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी. वहीं जानकारों की मानें, तो निजी अस्पतालों की ओर से हो रहे फर्जीवाड़े की शंका को देखते हुए यह नियम बनाया गया है.

सभी आयुष्मान से संबंधित निजी अस्पतालों को आदेश

जानकारों के अनुसार स्टेट हेल्थ एजेंसी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जल्द ही यह नया आदेश जारी किया जायेगा. इस नये आदेश के तहत मरीजों की डॉक्टर के साथ अब रोजाना फोटो अपलोड की जायेगी. यह फोटो टीएमएस पोर्टल पर भेजनी होगी. मरीज व डॉक्टर की संयुक्त फोटो जियो टैंगिंग के साथ अपलोड की जायेगी. ऑपरेशन के दौरान अगर किसी वजह से ऑपरेशन थियेटर में मास्क नहीं हटाया जा सकता, तो ओटी के बाहर ऑपरेशन के पहले और बाद की फोटो अपलोड की जायेगी. यहां बता दें कि पटना जिले में कुल 78 प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान योजना के तहत अटैच हैं. आयुष्मान के तहत पांच लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज किया जाता है. जबकि करीब 4.27 लाख लोग अब तक जिले में योजना से जुड़े हैं. हालांकि आयुष्मान कार्ड निर्माण की धीमी गति के कारण पटना जिले के करीब 23 लाख से अधिक लाभार्थी आयुष्मान योजना का लाभ लेने से वंचित हो रहे हैं. केंद्र सरकार ने पटना जिले में कुल 29 लाख लोगों को लिस्ट किया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें